India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

28 साल की मेहनत के बाद बनाया ऐसा Dream Home,अब दूर-दूर से देखने आते है लोग, जानिए Elephante House की खासियत

11:40 AM Sep 04, 2023 IST
Advertisement
पृथ्वी पर ऐसे कई घर होते है, जिन्हें देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते है क्योंकि यह घर देखने में बेहद अनोखा और निराले होते हैं। वहीं कभी इन घरों में की गई कलाकारी लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती है, तो कभी उन्हें बनाने का तरीका। अब हम आपकों ऐसे ही एक घर के बारे में बताने वाले है, जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते है।
28 साल में बना एलिफैंटे हाउस
अमेरिका के एरिज़ोना में बना हुआ यह घर कपल माइकल काहन और लेंडा लीवेंट का हैं। जिन्होंने 28 साल मेहनत करके ये घर बनाया हैं। बता दें, माइकल काहन एक आर्टिस्ट थे वहीं उनकी पत्नी लेंडा लीवेंट टेक्सटाइल आर्टिस्ट हैं। दोनों ने अपना ड्रीम होम बनाने का सपना देखा और 1979 में उसे बनाने का काम शुरू कर दिया। उन्होंने घर का नाम एलिफैंटे हाउस रखा था। लेकिन माइकल की साल 2007 में मौत हो जाने के बाद घर का काम अधूरा ही रह गया था। लेकिन लेंडा लीवेंट की इच्छाशक्ति के कारण उन्होंने अपने ड्रीम होम को बनाने का काम पूरा किया।
ऐसे बनाया अपना ड्रीम होम
घर को काफी रंग-बिरगा बनाया गया है वहीं इसकी सीलिंग की ऊंचाई 25 फीट रखी गई है। पूरा घर 3 एकड़ में फैला हुआ है और इसकी खिड़कियां बेहद खूबसूरती से बनाई गई हैं। यहां रोशनी के लिए थोड़े होल्स भी दिए गए हैं ताकि धूप छनकर आती रहे। बता दें की जब भी कोई इस घर को देखने आता है तो उसे पत्थरों के प्रवेश द्वार से एंट्री लेनी पड़ती है। मालूम हो कपल ने घर की दीवारों को सीमेंट, पत्थर, लकड़ी और कांच का इस्तेमाल किया गया है वहीं रबड़ और पाइपों की मदद से बनाया गया है। बताते चले की माइकल और लेंडा ने घर की छत की तरह ही ज़मीन भी समतल नहीं बनाई हैं।
सुंदर घर चाहता था कपल
घर की मालकिन लेडा का कहना है कि घर बनाते वक्त उनके पति और उन्होंने इसके बारे में नहीं सोचा था कि उन्हें ऐसा घर बनाना है जिसे लोग देखने के लिए आएं। वे बस एक सुंदर सी जगह रहने के लिए चाहते थे। उनका कहना है, घर को लेकर कोई प्लानिंग नहीं थी, वे बस देखना चाहते थे कि खुद नेचर इसे कैसा बनाती है। घर बनाते वक्त वे एक सोने की जगह, मिट्टी के बर्तन और लकड़ी चाहते थे। हालांकि उनके घर में, पानी, टेलिफोन से लेकर सारी व्यवस्था है। फिलहाल  उनके घर को अबतक हज़ारों लोग देखने के लिए आ चुके है।
Advertisement
Next Article