India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

60 सालों से इस शख्स को नहीं आई हैं नींद, डॉक्टर्स भी हैं हैरान, क्या हैं नींद ना आने के पीछे का राज़?

01:44 PM Sep 05, 2023 IST
Advertisement
वियतनाम मैन स्लीप डिसऑर्डर (Vietnam Man Sleep Disorder) एक ऐसा विषय है जिस पर वियतनाम में रहने वाले एक व्यक्ति से जुड़े एक अजीब कारण से लंबे समय से चर्चा हो रही है। दरअसल मुद्दा ये हैं कि वह आदमी 60 साल से नहीं सोया है। वह आखिरी बार 1962 में सोए थे और उसके बाद से वो कभी सो नहीं पाए हैं। 
हम अक्सर नींद को कम महत्व देते हैं। अक्सर आपने देखा होगा कि लोग अपनी सेहत के साथ कई तरह के खिलवाड़ करते नज़र आएंगे। वे इस बात से पूरी तरह अंजान हैं कि देर रात की नींद, सुबह जल्दी उठ जाना, पूरी रात की पार्टियाँ और उनके देर रात तक जाग कर काम करने की आदत उनके शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। उस आदमी ने भी यही अनुभव किया, लेकिन उसे नींद न आने का कारण बिल्कुल अलग था।
क्या कारण हैं जो इस शख्स की उड़ गई नींद?
इस साल फरवरी में “ड्रू बिन्स्की” (Drew Binsky) नाम के एक यूट्यूबर के यूट्यूब चैनल पर थाई नगोक (Thai Ngoc) नाम के एक वियतनामी नागरिक के बारे में एक वीडियो शेयर किया हुआ था। ड्रू का दावा है कि 80 साल के थाई पिछले 60 साल से सोए नहीं हैं। औसत व्यक्ति को प्रति रात 7-8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। यदि ऐसा नहीं किया गया तो उनका स्वास्थ्य खराब हो सकता है, लेकिन थाई 60 वर्षों से सोए नहीं हैं, और यहां तक ​​कि डॉक्टर भी उनकी इस स्थिति के कारण के बारे में कुछ कह नहीं पा रहे हैं। 
नींद ना आने के पीछे का सच 


1962 में उन्हें खतरनाक बुखार हो गया। उनके ठीक होने के बाद से उनकी नींद हमेशा के लिए गायब हो गई। कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया है कि थाई की पत्नी, बच्चों या पड़ोसियों ने कभी भी उन्हें सोते हुए नहीं देखा हैं। आपको बता दें कि अनिद्रा, एक प्रकार का नींद विकार है, यह शब्द सोने में असमर्थता इंसोम्निया (Insomnia) का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है। थाई पूरी तरह से स्वस्थ हैं; हालाँकि, अगर किसी को चार या पाँच रातों तक पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, तो उसका स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है। वह पौष्टिक भोजन खाता है, वाइन का आनंद लेता है और हरी चाय पीते है।
लोगों ने कमेंट कर दी अपनी राय 
ड्रू बिंस्की का ये वीडियो सोशल मीडिया पर आग की तरह डी=फैल गया हैं जिसे अब तक 1 बिलियन से अधिक बार देखा गया है, और कई लोगों ने इस पर अपनी राय साझा की है। एक ने कहा कि वह व्यक्ति एलियन हो सकता हैं क्योंकि वह सो नहीं सकता। एक अन्य यूज़र का कहना हैं कि उसकी उम्र 80 वर्ष से अधिक है, वह शराब पीता है, सिगरेट पीता है और सोता नहीं है – यह उन सभी स्वास्थ्य पेशेवरों के चेहरे पर तमाचा है जो दावा करते हैं कि नींद महत्वपूर्ण है।
Advertisement
Next Article