India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

G20 के बाद आई P20 की बारी, दुल्हन सी सजी दिल्ली की यशोभूमि

05:16 PM Oct 13, 2023 IST
भारत में पहली बार पी-20 सम्मेलन का आयोजन दिल्ली के द्वारका स्थित "यशोभूमि" में हो रहा है।
Advertisement

देश में जी-20 शिखर सम्मेलन के बाद राजधानी दिल्ली में एक बार फिर दुनिया भर के नेताओं का जुटना शुरू है। आज से दिल्ली में दो दिवसीय पी-20 समिट की बैठक शुरू हो गई है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र ने आज P20 समिट का उद्घाटन किया। आप में से कई लोगों के पास ये सवाल आ रहा होगा कि ये P20 क्या है और इससे जुड़े सभी सवालों के उत्तर को जानते है।

pm modi in p 20 delhi

क्या है P20

पी-20 शिखर सम्मलेन में जी-20 सदस्य देशों, अन्य देशों की संसदों के अध्यक्ष और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि शामिल होते है। जी-20 की बैठक के बाद भारत में पहली बार पी-20 सम्मेलन का आयोजन दिल्ली के द्वारका स्थित इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर, "यशोभूमि" में हो रहा है। ये पी-20 समिट का यह नौवां संस्करण है।

Ahead of the 9th G20 Parliamentary Speakers' Summit (P-20), Lok Sabha Speaker Om Birla meets Saqr Ghobash, Speaker of the Federal National Council, in New Delhi on Thursday. (ANI Photo)

कब से कब तक चलेगा P20

P20 शिखर सम्मेलन 12 अक्टूबर से शुरू हुआ है, जो 14 अक्टूबर तक चलेगा। बैठक के मुख्य कार्यक्रम 13 से 14 अक्टूबर को होगें। दिल्ली में चल रहे इस बैठक में लगभग 27 देशों के स्पीकर और संसद के प्रतिनिधि शामिल होगें।

Lok Sabha Speaker Om Birla meets with Speaker of the Australian House of Representatives Milton Dick

इस साल की थीम

P20 शिखर सम्मेलन 2023 की थीम ‘वसुधैव कुटुंबकम- वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर के लिए संसद’ रखा गया है। दो दिनों तक चलने वाले इस सम्मेलन में चार सत्र होंगे। जिसमें विश्व भर में भाईचारा, समानता और एकजुटता का संदेश दिया जाएगा। इन कार्यक्रमों में राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला शामिल होंगे।

Om Birla meets Saqr Ghobash, Speaker of the Federal National Council, in New Delhi

यशोभूमि क्यों है खास

राजधानी दिल्ली के द्वारका में एशिया के सबसे बड़े कन्वेंशन सेंटर 'यशोभूमि' इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (IICC) का पीएम मोदी ने 17 सितंबर को उद्घाटन किया था। ये भारत मंडप के बाद देश का सबसे बड़ा मीटिंग सेंटर यशोभूमि है, जो दुनिया भर में मीटिंग प्लेस के लिए पहली पसंद बन सकती है।

Advertisement
Next Article