India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

World Cup Gold Trophy: अहमदाबाद के जौहरी ने सोने से बनाई दुनिया की सबसे छोटी वर्ल्ड कप ट्रॉफी

08:29 PM Oct 17, 2023 IST
Advertisement

देश में अभी वर्ल्ड कप का महा मुकाबला चल रहा है। इस समय लोगों को एक से एक रोमांचक पल रोज किसी न किसी मैच में देखने को मिल रहा है। 14 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के मैच के समय एक ऐसी तस्वीर और वीडियो नें सभी का दिल जीत लिया।

gold World Cup trophy weighing 0.9 grams

टैलेंट के दम पर अहमदाबाद के एक जौहरी ने आश्चर्यजनक रूप से नाजुक 0.9 ग्राम वजन की सोने की विश्व कप ट्रॉफी तैयार की है। देखने में दिलचस्प ये ट्रॉफी काफी प्यारा है।

Jeweller Rauf Sheikh made a gold World Cup trophy

एएनआई से बात करते हुए, शेख ने कहा, “2014 में, मैंने 1.200 ग्राम वजन की विश्व कप ट्रॉफी बनाई और 2019 में, मैंने 1 ग्राम की ट्रॉफी बनाकर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया। अब 2023 में मैंने 0.900 ग्राम वजन की एक ट्रॉफी बनाई है…”।

 

उन्होंने कहा कि वह अपनी इस कलाकरी को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में "दुनिया की सबसे हल्की सोने की विश्व कप ट्रॉफी" के रूप में दर्ज कराने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने इस पर दो महीने से अधिक समय तक काम किया और हर दिन इस काम के लिए एक से दो घंटे हर दिन दिए।

world's smallest World Cup trophy

यह पहली बार नहीं है कि किसी कलाकार ने लघुचित्र बनाकर किसी खेल आयोजन को यादगार बनाने की कोशिश की है। जनवरी में  कलाकार सत्यनारायण महाराणा ने 2023 पुरुष हॉकी विश्व कप की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए दुनिया की दो सबसे छोटी हॉकी स्टिक बनाईं।

world smallest hockey stick on wood .1 mm width and 5mm length

ओडिशा के कलाकार ने 30 मिनट के भीतर दोनों छड़ियों को उकेरा और चित्रित किया। ओटीवी न्यूज के मुताबिक, एक छड़ी की ऊंचाई 5 मिमी और चौड़ाई 1 मिमी है. दूसरी छड़ी की ऊंचाई 1 सेमी और चौड़ाई 1 मिमी है।

Advertisement
Next Article