India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आपके फोन पर क्यों आ रहे है Emergency alert के मैसेज, जानें भारत सरकार का पूरा प्लान

03:51 PM Oct 10, 2023 IST
Advertisement

हो सकता है आपके फोन पर भी आज एक इमरजेंसी अलर्ट का मैसेज अचानक आया हो, जिसमें भारत सरकार के तरफ से एक खास प्रकार के सिस्टम को टेस्ट करने का दावा किया जा रहा हो। अगर हां तो ये खबर आपके लिए काफी जरूरी हो सकता है। क्यों आ रहे है ऐसे मैसेज और इन मैसेज का क्या मतलब है, आइए जानते है।

तेज बीप के साथ बज उठे मोबाइल

मंगलवार सुबह-सुबह एक तेज बीप के साथ कई मोबाइल यूजर्स के मोबाइल पर अचानक से एक मैसेज आता है। लोग इसको कुछ और समझ रहे थे। लेकिन ये भारत सरकार की एक खास प्लान है। फ्लैश संदेश में लिखा हुआ था "आपातकालीन चेतावनी: गंभीर।" संदेश दो बार भेजा गया था, एक बार अंग्रेजी में और एक बार हिंदी में, कुछ मिनटों के अंतराल पर। हालांकि आपको इस मैसेज से घबराने की जरूरत नहीं है।

क्यों आ रहे ये मैसेज

सबसे पहले बात करते है, ये मैसेज क्यों आ रहे है? तो इसका जबाव है कि भारत सरकार ये मैसेज पैन इंडिया इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम के तहत सभी स्मार्टफोन यूजर्स को भेज रही है, जिसे राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने तैयार किया है। इस सिस्टम का इस्तेमाल इमरजेंसी के समय लोगों को अलर्ट करने के लिए किया जाएगा। ये मैसेज हिंदी और इंग्लिश दोनो लैंग्वेज में आ रहे है।

क्या लिखा मैसेज में.?

Emergency alert: Extreme यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा 4 सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा # गया एक नमूना परीक्षण संदेश है। कृपया इस 2 संदेश पर ध्यान न दें क्योंकि इस पर आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। यह संदेश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे अखिल भारतीय आपात अलर्ट सिस्टम को जांच हेतु भेजा गया है। इस सिस्टम का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है। टाइमस्टैम्प: 10-10-2023 11:40 AM

Advertisement
Next Article