India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

21 हलवाइयों ने बनाई 185 किलो की रोटी, 2000 ईंटों से तैयार किया चूल्हा, पढ़िए दिलचस्प खबर...

12:00 PM Oct 09, 2023 IST
Advertisement

इंटरनेट पर एक खबर खूब वायरल हो रहा है जिसमें पूरे देश-भर से अलग-अलग राज्यों से आए 21 हलवाइयों द्वारा यह रोटी बनाई गई है। बता दें चूल्हे का निर्माण तकरीबन 2000 ईंटों से किया गया है जो 2000 किलो कोयला, इसके साथ ही शुद्ध मिट्टी से इस चूल्हे को तैयार किया गया है।

वैसे तो आपने-अपने घरों में रोटी बनते हुए बहुत बार देखा होगा। लेकिन क्या आपने बहुत बड़ी रोटी देखी है? यदि नहीं तो आज हम आपके लिए एक ऐसी ही खबर को लेकर आए हैं जिसे पढ़कर आप भी काफी हैरान हो जाएंगे। बता दें, भीलवाड़ा में एक रोटी रिकॉर्ड बनाने जा रही है। भीलवाड़ा शहर के रहने वाले कैलाश सोनी ने अपने जन्मदिन को बड़े अनोखे ढंग से मनाया। इसको लेकर भीलवाड़ा शहर के हरी सेवा धाम में उन्होंने विश्व की सबसे बड़ी रोटी बनाने का संकल्प लिया है। करीब 5 घंटे की मेहनत और 21 हलवाइयों के ने विश्व की सबसे बड़ी रोटी बनाकर तैयार किया। इसका वजन 185 किलो दर्ज किया गया है। इसके बाद इसे गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए भेजा जाएगा।

बता दें पहले जामनगर की गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में करीब 145 किलोग्राम की रोटी बनाने का रिकॉर्ड है। अब इससे बड़ी रोटी भीलवाड़ा में बनाई गई है। कैलाश सोनी ने बताया कि हर कोई अपना जन्मदिन अलग-अलग तरीके से मनाता है। कोई केक काटता है तो कोई मोमबत्ती बुझाता है। लेकिन मैंने सोचा कि क्यों ना अपने जन्मदिन को एक सनातन संस्कृति की ओर बढ़ावा देने के साथ बनाया जाए। हमने सोचा कि भीलवाड़ा का नाम विश्व में उजागर किया जाए इसीलिए हमने सबसे बड़ी रोटी बनाने का निर्णय किया।

इसके आगे कैलाश सोनी बताते हैं कि इस रोटी को देखने के लिए लोगों की भीड़ जमा हो गई। यह तैयार होने के बाद अब इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए चैलेंज किया। रोटी का वजन 185 किलोग्राम है। वही रोटी को देखने के लिए लोहे का तवा भी 1000 किलोग्राम का है। रोटी को तैयार करने के लिए 12x6 फीट का टावर तैयार किया गया। 20 फीट लंबे लोहे के पाइप का बेलन बनाया गया। रोटी की मोटाई लगभग 70 एमएम की है। वहीं इसमें 207 किलो आटा, 10 किलो मैदा, 15 किलो देसी घी, पानी और तेल का इस्तेमाल किया गया है।

Advertisement
Next Article