India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

क्या आपको मालूम है हवाई जहाज में कौन-सा तेल इस्तेमाल होता है और उसकी कीमत क्या है? यहां जानिए पूरी जानकारी

12:41 PM Oct 04, 2023 IST
Advertisement

हर किसी को हवाई जहाज में चढ़ना, खिड़की से बाहर देखना और फिर उड़ते हुए दृश्य देखना अच्छा लगता है। हालाँकि, बहुत से लोग प्लेन से जुड़ी बहुत सी जानकारियों से अंजान होते हैं। उदाहरण के लिए, हवाई जहाज के ईंधन के बारें में ही देख लीजिए। सबसे अहम बात यह है कि हवाई जहाज में कौन सा ईंधन इस्तेमाल होता है, वह कितने प्रति लीटर में बिकता है, तो आइए हम आपको इस सवाल का जवाब देते हैं। क्या आप बता सकते हैं कि प्लेन में पेट्रोल, डीजल डाला जाता है या फिर कोई अन्य ईंधन?

क्या आप जानते है इस सवाल का जवाब?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बहुत से यूज़र अपने अलग-अलग सवाल पूछते हैं और आम लोग ही होते है जो इनका जवाब दिया करते है। ऐसे में इन जवाबों की सटीकता को सच नहीं माना जा सकता है। लेकिन हम आपको भरोसेमंद स्रोतों से आपके सवालों के सही जवाब देंगे। हवाई जहाज के तेल की कीमत प्रति लीटर कितनी है? (Which Fuel is Used in Aeroplane) एक ऐसा ही सवाल सोशल मीडिया पर पूछा गया था। यदि आपने कभी उड़ान भरी है, तो जरूर आपने भी यही बात कभी तो सोची ही होगी। आइए आपको बताते है कि कुछ सोशल मीडिया वेबसाइट पर इस सवाल के लोगों ने क्या-क्या रिएक्शन दिए है।

अलग-अलग वेबसाइट पर लोगों के जवाब

एक शख्स के अनुसार, जेट ईंधन (जिसे जेपी-1ए भी कहा जाता है) का उपयोग दुनिया भर में नागरिक उड्डयन के लिए जेट इंजन और टर्बोप्रॉप जैसे टरबाइन इंजन में किया जाता है। ईंधन भी लीटर के बजाय ‘kilolitre’ इकाइयों में बेचा जाता है। कुछ लोगों ने और भी बहुत से प्रकार के उत्तर दिए हैं जो सही नहीं है। आइए आपको बताते हैं कि इस सवाल का सही जवाब क्या है?

क्या कीमत है जेट फ्यूल की?

सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि विमान ईंधन दो अलग-अलग प्रकार के होते हैं। AVGAS पहला है और इसका उपयोग छोटे विमानों में किया जाता है। दूसरा है जेट ईंधन, जिसे केरोसीन भी कहा जाता है। जेट ए1 और जेट ए दो प्रकार के जेट ईंधन हैं। जेट ईंधन को कई प्रकार में विभाजित किया गया है। जेट ए1 केवल एक प्रकार है, दूसरा जेट बी है।

आइए अब बात करते है इसकी कीमत के बारें में। गैसोलीन या डीजल के विपरीत, ये ईंधन लीटर के बजाय किलोलीटर में बेचे जाते हैं। एविएशन टर्बाइन फ्यूल के कीमत है 1.12 लाख रुपये प्रति किलोलीटर। अलग-अलग शहरों में इसकी कीमतें अलग-अलग हैं। दिल्ली में जहां इसकी कीमत 1,12,356 रुपये प्रति किलोलीटर है, वहीं मुंबई में इसकी कीमत 1,11,246 रुपये प्रति किलोलीटर तक है।

Advertisement
Next Article