India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

क्या आपको पता है बैटरी पर AH या mAh क्यों लिखा जाता है? जानिए इसके बारें में दिलचस्प फैक्ट्स...

11:20 AM Oct 05, 2023 IST
Advertisement

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अक्सर ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जिनका जवाब बहुत ही कम लोगों को पता होता है। हालाँकि, इन प्लेटफ़ॉर्म से जुड़े यूज़र्स ही उन सभी सवालों के जवाब देते हैं। ऐसा ही एक सवाल यहां पूछा गया है कि "बैटरी पर AH या mAh क्यों लिखा होता है?"। जिस पर बहुत से यूज़र्स ने अपने रिएक्शन दिए है। उन्हें देखने से पता चलता है कि "AH" का मतलब एम्पीयर-आवर्स और "mAh" का मतलब मिलीएम्पीयर-आवर्स है। ये दोनों ही इलेक्ट्रिक चार्ज मापने की यूनिट है।

बैटरी में AH Or mAh का क्या मतलब है?

सवाल के जवाब में, एक यूज़र ने लिखा, "AH या mAh इकाइयां हैं जो बैटरी की क्षमता (Capacity) को मापने में इस्तेमाल होती हैं। ये बैटरी द्वारा जमा की जा सकने वाली बिजली की मात्रा को मापती हैं। उदाहरण के लिए, 1,000mAh क्षमता रेटिंग वाली बैटरी टिक सकती है एक बार पूरी तरह चार्ज होने पर एक घंटे तक 1,000mA का इलेक्ट्रिक फ्लो बना सकती है। यूज़र ने आगे खा कि, "यह आपको यह भी बताता है कि रिचार्ज करने से पहले बैटरी कितने समय तक चलेगी।" बैटरी की क्षमता बड़ी है और यदि इसकी क्षमता रेटिंग अधिक है तो इसे रिचार्ज करने की जरुरत होने से पहले यह अधिक समय तक चलेगी।

किस तरह की बैटरियों पर लिखा होता है mAh?

वहीं एक दूसरे यूज़र का दावा है कि चार्ज समय से विभाजित वर्तमान के बराबर होता है। एम्पीयर (ए) वर्तमान की इकाई है, और घंटा (एच) समय की इकाई है; साथ में, वे AH में आवेश की इकाई बनाते हैं। इससे पता चलता है कि बैटरी कितनी पूरी तरह चार्ज है। mAh की तुलना में AH एक बड़ी इकाई है। इसकी वजह से, कैपेसिटी की रेटिंग छोटी बैटरियों के लिए एमएएच में और बड़ी बैटरियों के लिए एएच में मापी जाती है। उदाहरण के लिए, 5Ah की बैटरी की क्षमता का लेबल लगाया गया है तो यह एक घंटे के लिए 5 एम्पीयर करंट की पूर्ति कर सकती है। हाई AH रेटिंग वाली बैटरियों में ज्यादा ऊर्जा जमा करने और लंबे समय तक बिजली प्रदान करने की क्षमता होती है।

एक एम्पीयर 1000 मिलीएम्पीयर के बराबर

उन्होंने आगे कहा, एक एम्पीयर 1000 मिलीएम्पीयर के बराबर है। इससे यह साफ़ हो जाता है कि एक मिलीएम्पियर करंट की एक छोटी इकाई है। इसी वजह से, mAH बैटरी से जमा या बहने वाले चार्ज की मात्रा से कम होगा। छोटी बैटरियों की क्षमता का माप अक्सर एमएएच में बताया जाता है। इसे दूसरे तरीके से कहें तो, ये एबिलिटी रेटिंग (AH or mAh) यह समझने में सहायता करती है कि रिचार्जिंग या रिप्लेसमेंट की जरुरत से पहले बैटरी कितनी देर तक डिवाइस को चला सकती है।

Advertisement
Next Article