India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

क्या आप जानते है कि सड़क पर बने डिवाइडर आखिर काली-पीली धारियों के रंग में ही क्यों होते है? जानें दिलचस्प वजह

03:16 PM Oct 03, 2023 IST
Advertisement

आपने सड़क पर टहलते समय ऐसी बहुत-सी वस्तुएं बहुत देखी होंगी जो आपको अनोखी लगती होगी। इन चीज़ों का आकार और स्वरूप अक्सर लोगों में इनके बारे में और अधिक जानने में रुचि जगा देते हैं। डिवाइडर ऐसी ही एक चीज का उदाहरण है।

आने वाले और बाहर जाने वाले यातायात के बीच अंतर करने के लिए दोनों सड़कों के बीच एक डिवाइडर (Why divider on road are yellow-black) बनाया जाता है। आपने उस पर कभी न कभी जरूर गौर किया होगा। लेकिन आपको यह जानने में भी दिलचस्पी होगी कि आखिर इन पर काली और पीली धारियां ही क्यों होती हैं। आइए आज इसी पर बात करते है, कि आखिर ऐसा क्यों है?

जानिए इसके पीछे की खास वजह

सड़क पर चलना जोखिम भरा हो सकता है, खासकर अगर यह हाइवे हो या फिर कोई ट्रैफिक वाला रोड। इस स्थिति में यातायात कानूनों का पालन करना जरुरी है। कानूनों को लागू करने के अलावा, प्रशासन इन वस्तुओं का निर्माण करता है ताकि चालक बिना किसी परेशानी के आसानी से सड़क पार कर सकें। यही वजह है कि डिवाइडर (Yellow Black Divider on Road) पर काली और पीली लाइनें होती हैं।

आखिर डिवाइडर क्यों होते है काले-पीले?

डिवाइडरों को काले-पीले रंग से रंगने का कारण उन्हें अंधेरे में देखना आसान बनाना है। भारतीय सड़कों के डिवाइडर पर ये पीले, काले और धारीदार डिज़ाइन साफ़ दिखाई देते हैं। कोहरे या अंधेरे में केवल काला, पीला और सफेद रंग ही साफ़ दिखाई देते हैं। इंटरनेशनल हाइवे कोड्स के अनुसार, इन रंगों को ही सिर्फ मान्यता दी गई है। ये रंग अपने ऊपर पड़ने वाली लाइट से ज्यादा रिफ्लेक्ट हो जाते हैं। कार में बैठे व्यक्ति को दूर से देखने पर तुरंत पीले और काले रंग का पैटर्न नजर आ जाएगा।

सड़क पर क्यों होती है सफ़ेद लाइनें

धारियों की बात करें तो आपने यह भी देखा होगा कि सड़कों पर सफेद या पीली धारियों वाली रेखाएं होती हैं। इन लाइनों से सड़क पर चलना आसान हो जाता है। सड़क पर सफेद लाइन होने पर ड्राइवर ओवरटेक नहीं कर सकते, लेकिन टूटी हुई सफेद लाइन होने पर वे ऐसा कर सकते हैं। सड़क पर बीच की धारियां आपकी सुरक्षा के लिए क्यों जरूरी हैं।

Advertisement
Next Article