India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Afghanistan में आए भूकंप ने तबाह कर दी हजारों जिंदगी, अब मलबे में अपने परिजनों को ढूंढ रहे लोग

04:02 PM Oct 09, 2023 IST
Advertisement

हाल ही में दिल्लीवासियों ने लगातार चार भूकंप के झटके महसूस किये थे। हालांकि इन झटकों से कोई जानमाल को हानि नहीं पहुंची थी। लेकिन इसके बाद शनिवार को अफगानिस्तान में इतना भंयकर भूकंप आया कि 2000 से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवा दी जबकि हजारों लोग घायल हो गए है।

तुर्किये और मोरक्को के बाद, ये सबसे बड़ा भूकंप था, जिसने लोगों को शॉक्ड कर दिया है। वहीं, अब अफगानिस्तान के भूकंप से जुड़े कई वीडियो वायरल हो रहे है, जिसमें लोग रो रहे है, अपने परिजनों को ढूंढ रहे हैं आदि। अब सोशल मीडिया पर ऐसी ही कई भावुक कर देनी वाली सामने आई है। जहां एक शख्स मलबे के ऊपर खड़ा है और बिलख-बिलखकर रो रहा है।

दरअसल, इस वीडियो में एक शख्स रोता-बिलखता हुआ नजर आ रहा है। वह भूकंप के कारण जमींदोज अपने मकान के मलबे पर खड़ा है और चीख-चीखकर यह कह रहा है कि उसका पूरा परिवार इस मलबे के नीचे दबा हुआ है। यह शख्स अफगानिस्तान के हेरात में अपने परिवार के साथ रहता था। हालांकि भूकंप के कारण इसका पूरा घर धूल और मिट्टी में तब्दील हो गया। मंजर ऐसा है कि शख्स अपने ही घर के मलबे पर खड़ा होकर अपने परिवार के लोगों को चीखकर और रोते हुए पुकार रहा है।

बताया जा रहा है कि शख्स अपनी 14 लोगों की फैमिली के साथ रहता था। भूकंप के आने के कारण इसका पूरा मकान ढह गया और उसमें मौजूद परिवार के सभी सदस्य मलबे में दब गए। 14 में से परिवार के एक भी सदस्य का पता नहीं चल पाया है। इन लोगों में एक 5 दिन का बच्चा भी शामिल है, जो मलबे के ढेर में दबा हुआ है। शख्स ने इस आपदा में अपने पूरे परिवार को खो दिया है। इसकी बेबसी देखकर इंटरनेट पर हर किसी का दिल पसीज गया है।


बता दें कि शनिवार को अफगानिस्तान में 6.3 की तीव्रता के साथ भूकंप आया था। बताया जा रहा है कि इस भूकंप में 2000 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है। वहीं, कई लोग तो अब भी मलबे में दबे हुए हैं और जिंदगी और मौत से लड़ रहे है। कहा यह भी जा रहा है कि इस विनाशकारी भूकंप के चलते 1320 घर मलबे में तब्दील हो चुके हैं।

Advertisement
Next Article