India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

2500 सालों से चीन में मनाया जा रहा पितृ पक्ष, जानें और किन देशों की परम्पराएं है भारत की तरह

03:38 PM Oct 04, 2023 IST
Advertisement

हमारे देश में पितृ पक्ष के 15 दिन अपने पूर्वजों को याद करने के लिए समर्पित किए गए हैं। श्राद्ध और तर्पण के माध्यम से पितरों को खुश किया जाता है और पितृदोष की शांति के लिए अलग-अलग काम किए जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि इससे हमें आशीर्वाद मिलेगा और हमारे पूर्वजों की आत्माओं को शांति मिलेगी। यह प्रथा केवल भारत तक ही सीमित नहीं है बल्कि इससे जुड़े त्योहार बहुत से और देशों में भी मनाए जाते हैं।

2500 सालों से मनाया जा रहा

जबकि कुछ यूरोपीय देशों में पूर्वजों से जुड़े हुए कुछ त्योहार भी मनाए जाते हैं, जब दक्षिण एशियाई देशों की बात आती है, तो परंपराएं और रीति-रिवाज भी बहुत समान होते हैं। चीन, मलेशिया, थाईलैंड और जापान जैसे देशों में इससे जुड़े त्योहार हैं, लेकिन पितृ दोष को दूर रखने के लिए केवल चीन और जापान ही भारत जैसे कदम उठाते हैं।

इस तरह चीन में मनाते है पितृ पक्ष

चीन में जिस त्योहार में पूर्वजों का सम्मान किया जाता है उसे छिंग मिंग कहा जाता है। यहां छिंग का मतलब स्वच्छता और मिंग का मतलब उज्ज्वल होता है। चीनी लोग इस दिन अपने दिवंगत पूर्वजों की कब्रों पर जाते हैं, उन्हें साफ़ करते हैं और उन पर फूल और मालाएँ चढ़ाते हैं। परिवार के सदस्य इसको स्वादिष्ट पकवान अर्पित करते हैं और फिर उस कब्र के तीन से चार चक्कर लगाते हैं। इसके बाद वे खुद ठंडा खाना खाते हैं। चीन में, यह 5 अप्रैल को मनाया जाता है और केवल एक दिन तक रहता है, जबकि भारत में यह सितंबर के महीने में होता है। इस दिन चीन का हर परिवार पितरों को तर्पण करता है। इसकी शुरुआत 2500 साल पहले हुई थी, जब शांग सम्राट, जिन्हें चीन में भगवान का रूप माना जाता था, ने अपने पूर्वजों के सम्मान में एक उत्सव आयोजित किया था।

भारत देश जैसी ही है कुछ परम्पराएं

इस दिन शाकाहारी व्यंजन परोसे जाते हैं। उनका विचार है कि यदि किसी व्यक्ति की आत्मा दिव्य है, तो वह अपने पीछे छोड़े गए लोगों को मृत्यु के बाद नुकसान से बचाएगी, जबकि बुरी आत्माएं उन्हें भूत के रूप में पीड़ा देंगी। चीन, जापान, सिंगापुर, मलेशिया, थाईलैंड, श्रीलंका, लाओस, कंबोडिया, वियतनाम, ताइवान और इंडोनेशिया जैसे देशों में यह लगभग एक समान ही होता है। यह सातवें महीने के अंतिम 15 दिनों को जापान में चुगेन उत्सव के रूप में मनाया जाता है।

Advertisement
Next Article