India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

क्या आपने देखा है ऐसा अनोखा मोमबत्ती बुझाने वाला डिवाइस, 182 साल पुराना पैटर्न, जानिए कैसे करता है काम

11:53 AM Oct 04, 2023 IST
Advertisement

बिजली कटौती के दौरान रोशनी के लिए घरों में अक्सर मोमबत्तियाँ जलाई जाती हैं। क्या आप जानते हैं कि ये जलती हुई मोमबत्तियाँ अपने आप बुझाने के लिए एक डिवाइस भी होता है? ऐसे ही एक पुराने डिवाइस का एक वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत तेज़ी से वायरल हो रहा है। जिसमें दिखाया गया डिवाइस 1841 का बताया जा रहा है।

कैसा दिखता है ये अनोखा डिवाइस?

सोशल नेटवर्किंग साइट एक्स (पहले ट्विटर) और अपने यूट्यूब चैनल पर, Rescue & Restore नाम के एक यूज़र ने मोमबत्ती बुझाने वाले डिवाइस को दिखाते हुए एक वीडियो पोस्ट किया। जो अब अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बहुत तेज़ी से ट्रेंड कर रहा है और वायरल हो रहा है। उस वीडियो को कई यूजर्स ने अपने अलग-अलग पेज पर शेयर किया है।

देखिए वायरल होता वीडियो

 वीडियो में मोमबत्ती बुझाने वाले यंत्र का डिज़ाइन दिखाई दे रहा है। 182 साल पुराने इस डिवाइस का डिज़ाइन सच में बहुत अनोखा है। इसका डिज़ाइन देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे। इसके अलावा, आप इसे बनाने में लगी अनोखी शिल्प कौशल से बेहद दंग रह जाएंगे। पीली धातु से बने इस यंत्र का लेआउट बहुत ही आकर्षक है।

किस तरीके से काम करता है ये डिवाइस?

इस यंत्र को पहले खोला जाता है, फिर इसे मोमबत्ती पर लगाया जाता है। जब जलती हुई मोमबत्ती की लंबाई यंत्र के मुंह तक पहुंच जाए। मोमबत्ती उसी समय बुझ जाती है क्योंकि मोमबत्ती के खुले हुए हिस्से तभी बंद हो जाते हैं। वीडियो देखने से आपको यह आसानी से समझ आ जाएगा।

क्यों होती थी ऐसे डिवाइस की जरुरत?

मोमबत्ती बुझने के बाद आग से कोई दुर्घटना न हो। इसी वजह से इस डिवाइस को डिज़ाइन करते समय ध्यान में रखा गया होगा। मान लीजिए कि आपने घर में लाइट जाने के बाद रोशनी करने के लिए एक मोमबत्ती जलाई है और उसे रेफ्रिजरेटर के ऊपर रख दिया है। फिर आप बिस्तर पर लेट गए और सो गए, लेकिन रेफ्रिजरेटर पर मोमबत्ती जलती रही, जिससे रेफ्रिजरेटर में भीषण आग लग सकती थी। ऐसे हादसों को रोकने के लिए ये डिवाइस जरूरी होते थे।

Advertisement
Next Article