India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आखिर अंतरिक्ष में एस्ट्रोनॉट कैसे पीते है कॉफी? वायरल वीडियो में दिखाया अनोखा तरीका

03:03 PM Oct 05, 2023 IST
Advertisement

दुनिया में कॉफी के शौकीनों की एक बड़ी आबादी होगी। रोज सुबह उठने के बाद कई लोगों की बिस्तर पर कॉफी पीने की ही आदत होती है। देर रात को जागने के लिए भी कॉफी का उपयोग किया जाता है। अगर कोई कॉफी बनाना सीख ले तो उसे एहसास होगा कि यह कोई कठिन प्रक्रिया नहीं है, लेकिन ऐसा सिर्फ धरती के लिए है। अंतरिक्ष में कॉफी (How to drink coffee in space) पीने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। हाल ही में एक वायरल वीडियो में, एक अंतरिक्ष यात्री ने बताया कि वे अंतरिक्ष में अपनी कॉफी कैसे पीते हैं।

आखिर क्या है ये कॉफी का पूरा मामला?

अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस (International Coffee Day) के सम्मान में, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने 1 अक्टूबर को अपने ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया जिसमें एक महिला अंतरिक्ष यात्री को अंतरिक्ष में कॉफी (Astronaut drink coffee in space) का आनंद लेते हुए दिखाया गया है। क्रिस्टोफॉरेटी उस अंतरिक्ष यात्री का नाम है जिसे वीडियो में देखा जा सकता है, और वह यह दिखा रही है कि वह अंतरिक्ष में अपनी सुबह की कॉफी कैसे पीती है।

स्पेस में इस तरह से पीते है कॉफी

वीडियो में उनके बाल ग्रैविटी की मदद के बिना हवा में लटके हुए दिखाई दे रहे हैं। उनके हाथ में एक कॉफी का पैकेट है। उस पैकेट के ऊपर एक पाइप है जिसका इस्तेमाल वह कॉफी की बोतल भरने के लिए कर रही है। हवा में छोड़ने से पहले वह कांच की बोतल में कॉफी भरती है। बोतल भी हवा में तैरती हुई नज़र आ रही है। जब वह बाद में उसी कांच की बोतल से कॉफी को अपने मुंह में डालने की कोशिश करती है तो कॉफी बाहर नहीं निकलती है। फिर वह अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा किए जाने वाले जुगाड़ के बारें में बताती है। वह एक कप को दिखाती है जिसे स्पेस कप के नाम से जाना जाता है। यह एक अनोखी तरह का कप है। कैपिलरी एक्शन के कारण, जब आप इस स्पेशल कप का इस्तेमाल करते हैं तो कॉफी कप से बाहर फैल जाती है। कप का फ्रंट डिज़ाइन बहुत विशिष्ट है। उसके मुँह से तरल पदार्थ टपकता है और कप के अंदर चिपक जाता है, जिससे उसका बाहर निकलना आसान हो जाता है।

वीडियो हुआ तेज़ी से वायरल

वीडियो ट्रेंड कर रहा है जिसे अब तक करीब 3 लाख व्यूज मिल चुके हैं। कई यूज़र्स ने सुझाव दिया कि कॉफी में तरल चीनी की महत्वपूर्ण मात्रा मिली होगी। एक ने कहा कि कॉफी का रंग देखकर वह इसे पीना पसंद नहीं करेगा, जबकि दूसरे ने पूछा कि क्या अंतरिक्ष में कॉफी का स्वाद और सुगंध बदल जाती है। एक व्यक्ति ने सुझाव दिया कि आप कप धोने की परेशानी से बचने के लिए सीधे पाउच से कॉफी पीना बेहतर होगा।

Advertisement
Next Article