India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

स्पेस में कैसे जलती है आग? Astronauts ने किया experiment, वायरल वीडियो देख हैरान रह जाएंगे आप

04:25 PM Oct 03, 2023 IST
Advertisement

‘स्पेस की जिंदगी बहुत मजेदार और रोचक होती है वहां ग्रैविटी नहीं होती, सब चीजें तैरती रहती है, इंसान भी और सामान भी’ यह बातें हम अपने दोस्तों से कहा करते थे क्योंकि स्पेस के जुड़ी जितनी भी फिल्में होती थी, उनमें ये ही दिखाया जाता था। खैर, वो बात फिल्मों की है, लेकिन इन सबसे आपके मन में भी सवाल आता होगा कि एस्ट्रोनॉट वहां खाना कैसे खाते है और अगर उन्हें कभी आग जलानी हुई तो वो आग कैसे जलाते है और सबसे बड़ा सवाल, आग जल जाए तो क्या होगा?

बता दें, चीन Shenzhou 16 एस्ट्रोनॉट्स ने तियांगोंग स्पेस स्टेशन पर आग को लेकर एक एक्सपेरिमेंट किया है। गुई हाइचाओ और झू यांगझू नाम के दो अंतरिक्ष यात्रियों ने 21 सितंबर को स्पेस स्टेशन (Tiangong Space Station) से इस एक्सपेरिमेंट का लाइव टेलिकास्ट किया था। उन्होंने सबसे पहले माचिस से एक मोमबत्ती जलाई और यह दिखाया कि माइक्रोग्रैविटी में आग कैसे जलती है।

वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि एक तरफ स्पेस में मोमबत्ती को जलाया गया और दूसरी तरफ पृथ्वी पर मोमबत्ती जलाई गई। वहीं, पृथ्वी पर जो मोमबत्ती जलाई गई, उसकी आग से लपटें निकल रही थीं। जबकि ऐसा स्पेस में जलाई गई मोमबत्ती के साथ नहीं देखा गया। पृथ्वी की जलती मोमबत्ती की गर्म हवा ऊपर को उठती है। वहीं ठंडी हवा नीचे की ओर जाती है। लो अर्थ ऑर्बिट के माइक्रोग्रैविटी एनवायरनमेंट में जलने की धारा कमजोर है। इसका साफ मतलब यह है कि आग की जो लपटें हैं, वो सभी दिशाओं में फैल रही हैं।

बता दें, अंतरिक्ष यात्रियों ने इस लाइवस्ट्रीम के माध्यम से यह बताने की कोशिश की कि पृथ्वी की तुलना में अंतरिक्ष में कई भौतिक प्रक्रियाएं अलग-अलग तरह से कार्य करती हैं।

Advertisement
Next Article