India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Kenya: शख्स ने चुराई अपने ही हमशक्ल की Degree, फिर भी कर रहे लोग Support

12:35 PM Oct 17, 2023 IST
Advertisement

हाल ही में एक शख्स की खबर खूब वायरल हो रही है। इस शख्स का नाम है ब्रायन मवेन्डा। वह बिना किसी डिग्री या ट्रेनिंग के वकील बन गया। सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात तो यह है कि वह बिना शिक्षित के 26 मुकदमों को जीत लिया है। तो चलिए आगे जानते हैं इस कहानी के पीछे का पूरा सच।

हर एक व्यक्ति का सपना होता है कि वह कुछ बड़ा हासिल करें और अपने माता-पिता का नाम रोशन करें। वहीं व्यक्ति को जिस विषय में दिलचस्पी होती है वह उसी में ही एडमिशन लेता है। जिस तरह डॉक्टरी में दिलचस्पी रखने वाला व्यक्ति एमबीबीएस में एडमिशन लेता है, उसी तरह वकील बनने वाला व्यक्ति वकालत में एडमिशन लेता है। शायद ही कभी किसी को बिना किसी डिग्री के रिस्पेक्टेड और ज्यादा सैलरी वाली जॉब मिल जाती है लेकिन केन्या में एक आदमी के साथ कुछ ऐसा ही हुआ। जी हां, जिस आदमी की आप फोटो देख रहे हैं, उसका नाम ब्रायन म्वेन्डा एनटविगा है। ब्रायन पर कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं कि वह बिना किसी डिग्री या ट्रेनिंग के वकील बन गए। सबसे चौंकाने वाली बात तो यह है कि वह बिना पढ़े-लिखे 26 मुकदमों को जीत लिया। किसी को भी इस बात पर विश्वास नहीं हो रहा है कि कैसे कोई आदमी बिना पढ़े-लिखे या ट्रेनिंग के वकील बन सकता है और 26 मुकदमों को जीत सकता है।

सच से उठा पर्दा

दरअसल, आदमी ने वकील बनने के लिए ब्रायन नाम की एक असली वकील की पहचान चुरा ली। जो उसके नाम से मिलता जुलता था। केन्या की लॉ सोसाइटी ने बताया कि ब्रायन ने बड़े ही शातिर दिमाग से असली वकील की प्रोफाइल को हैक किया जो उससे मिलती जुलती है, फिर असली वकील के नाम और पहचान दोनों को चुरा लिया। यहां तक की डिटेल्स के साथ भी छेड़छाड़ की फिर अपनी तस्वीर को अपलोड किया ताकि वह शक के दायरे में ना आए। हालांकि सच से पर्दा तब उठा जब असली वकील ने प्रैक्टिसिंग सर्टिफिकेट करने के लिए अप्लाई अपनी सिस्टम पर लॉग इन किया। इसके बाद असली वकील ने इसकी सूचना पुलिस को दी और पुलिस ने उसे आदमी को गिरफ्तार कर लिया।

शख्स के सपोर्ट में उतरे लोग

हालांकि महाठगी के बावजूद ब्रायन के सपोर्ट में लोग उतरे हैं। कई लोगों ने उसके शातिर दिमाग की तारीफ की है, कि बिना ट्रेनिंग या पढ़े-लिखे के वह वकील बन गए और 26 मुकदमों को जीत लिया। इसी के साथ ब्रायन को कई बड़े लोगों का समर्थन मिल रहा है। समर्थन मिलने से ब्रायन ने एक वीडियो में कहा कि जो लोग मेरा सपोर्ट कर रहे हैं और मेरे लिए दुआएं कर रहे हैं। मैं उन लोगों का दिल से आभार प्रकट करता हूं। मैं इस गलतफहमी को सही वक्त आने पर जरूर दूर करूंगा।

Advertisement
Next Article