India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मां-बाप ने बचपन में बेटी के सिर में ठोकी कील, फिर भी लड़की रही जिंदा, 80 की उम्र में सामने आई दिल दहला देने वाली घटना

11:00 AM Oct 11, 2023 IST
Advertisement

अगर बच्चों को एक खरोंच भी लग जाए तो उनके माता-पिता परेशान होने लगते हैं। अपने बच्चों के लिए थोड़ी सी भी लापरवाही या दर्द उनके लिए बर्दाश्त से बाहर होती है, लेकिन कभी-कभी ऐसी परंपराएं या रीति-रिवाज होते हैं जो माता-पिता को अपनी ही संतान का दुश्मन बना देते हैं। वजह जो भी हो, ये घटनाएं सुनने और देखने में किसी बर्बरतापूर्ण काम से कम नहीं लगतीं।

क्या है ये पूरा मामला?

ऐसा ही कुछ 80 साल की एक महिला के साथ हुआ, जिसके सिर में पूरी जिंदगी एक कील चुभी रही। अगर उसका सिर का सीटी स्कैन नहीं हुआ होता तो शायद उसे यह बात पता नहीं चलती। यह बात सुनने में आपको अजीब लगेगी, लेकिन यह शायद किसी चमत्कार से कम नहीं कि सिर में कील ठोंकने के बावजूद भी इस महिला ने पूरी जिंदगी आराम से बिताई है।

सिर में से मिली कील

80 साल की महिला रूस के सखालिन राज्य में रहती है। जब डॉक्टरों ने उसके सिरदर्द के बाद सीटी स्कैन किया, तो उन्हें पता चला कि उसके मस्तिष्क में 3 सेमी की लोहे की कील घुसी हुई है। डॉक्टरों ने पूरे मामले की जांच करने के बाद यह रिजल्ट निकाला कि जब वह छोटी बच्ची थी तो उसके माता-पिता ने उसके दिमाग में यह कील ठोंक दी होगी। दरअसल, रूस में माता-पिता ऐसा तब करते थे जब वहां युद्ध होते थे। यदि लोग युद्ध के दौरान अपने बच्चों का पालन-पोषण करने में असमर्थ होते थे, तो वे उनके दिमाग में एक छोटी सी और पतली कील ठोक देते थे। बच्चे का विकास उस छेद में भर गया जो खोपड़ी के ऊपर नाजुक जगह के जरिए से डालने पर बना था। बच्चे से इस कील की वजह से मर जाते थे और किसी को उनकी अचानक से मृत्यु का कोई सबूत नहीं मिलता था।

इसके बावजूद भी जिंदा रही महिला

ऐसी स्थितियों में, बच्चे आमतौर पर मर जाते हैं, इसलिए यह सौभाग्य की बात थी कि यह महिला जीवित रही। कभी-कभार होने वाले सिरदर्द के अलावा, इसके अलावा उन्हें कभी कोई समस्या नहीं हुई। इस मामले में महिला के सिर से कील हटाने की सर्जरी नहीं की जाएगी क्योंकि उसके बड़े होने पर यह जोखिम भरा होगा। एक महिला के सिर में दो कीलें मिलने की घटना चीन में भी साल 2020 में सामने आई थी।

Advertisement
Next Article