India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

24 कैरेट सोने से बनी मिठाई... कीमत सुन उड़ जाएंगे आपके होश, शादी में गिफ्ट की तरह देते है लोग

05:11 PM Oct 11, 2023 IST
Advertisement

दुनिया भर में एक खास मिठाई, जिसकी कीमत सेंसेक्स से भी ज्यादा तेजी से बढ़ रही है। यह मिठाई 24 कैरेट सोने से बनी है और इसमें दुनिया भर के सूखे मेवे शामिल हैं। कुछ समय पहले तक इस मिठाई की कीमत 50,000 रुपये प्रति किलो थी। हालाँकि, यह जल्द ही आकार और रंग-रूप में बदल जाएगी और इसी वजह से इसकी कीमत बढ़ जाएगी। लखनऊ की सबसे महंगी मिठाई को एग्‍जॉटिका (Exotica) कहा जाता है और यह इसका अनोखा नाम है। आईफोन की तरह ही इस मिठाई ने लखनऊ में अपना रुतबा ऊंचा कर लिया है।

ऐसा क्या खास है इसमें?

लखनऊ के सदर बाजार स्थित छप्पन भोग इसके निर्माता हैं। व्यवसाय के मालिक, रवींद्र गुप्ता ने दावा किया कि यह मिठाई 2009 की शुरुआत में एक ग्राहक के अनुरोध के जवाब में बनाई गई थी और जल्द ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त कर ली। लोग दीवाली तक विश्व कप के जोश में रहेंगे क्योंकि अब वर्ल्ड कप जारी है। इसीलिए अब इस मिष्ठान को एक नया रंग और आकार दिया गया है जो विश्व कप से प्रेरित होगा। विश्व कप के बाद इस मिठाई का नया स्वरूप सामने आएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि सोने की कीमतें इस समय तेजी से बढ़ रही हैं। ऐसे में यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि इस मिठाई की कीमत 50,000 रुपये रहेगी या फिर इसमें भी बदलाव आएगा।

शादियों में गिफ्ट की जाती है ये मिठाई

दुकान के मालिक रवीन्द्र गुप्ता के अनुसार यह मिष्ठान अब शादियों में उपहार के रूप में दिया जाने लगा है। उन्होंने दावा किया कि जैसे ही शादी का सीजन शुरू होता है, इस ट्रीट की मांग बढ़ जाती है। एग्जॉटिका मिठाई की कीमत 50,000 रुपये प्रति किलो है। इसमें 100 टुकड़े होते हैं। इसके अलावा, लोग मुख्य रूप से त्योहारों के दौरान उपहार के रूप में देने के लिए इस मिठाई को खरीदते हैं।

2000 रुपये का चार पीस वाला बॉक्स

उपहार के लिए यह मिठाई एक डिब्बे में बेची जाती है। वहीं, 2000 रुपये के चार पीस वाले बॉक्स को भी लोग ज्यादा खरीदते हैं। रोजाना तीन से चार बक्सों की कुल 2000 रुपये की बिक्री होती है। त्योहारों या अनोखे शादी समारोहों के दौरान, लोग 100 पीस का एक बॉक्स खरीदते हैं। इसके अलावा, विदेशों से ग्राहक दुबई, संयुक्त राज्य अमेरिका, इंग्लैंड और लंदन जैसी जगहों से 50,000 किलोग्राम के बक्से का ऑर्डर दे रहे हैं। इस मिठाई के एक टुकड़े का वजन 10 ग्राम है, जो इसे अनोखा बनाता है। एक पीस की कीमत 500 रुपये है।

कौन-कौन से ड्राई फ्रूट्स है शामिल

एग्ज़ॉटिका में उपयोग की जाने वाली सामग्री में दक्षिण अफ्रीका से मैकाडामिया नट्स, किन्नौर से पाइन नट्स, ईरान से मामरा बादाम, संयुक्त राज्य अमेरिका से ब्लूबेरी, अफगानिस्तान से पिस्ता, तुर्की से हेज़लनट्स और कश्मीर से केसर शामिल हैं। इसके अलावा इसमें 24 कैरेट सोने का इस्तेमाल किया जाता है।

Advertisement
Next Article