India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आखिर क्यों बस की सीट का रंग होता है गहरा? जानिए इसके पीछे छुपा अनोखा राज़...

12:05 PM Oct 10, 2023 IST
Advertisement

एक जगह से दूसरी जगह जाना लोगों के लिए पहले काफी ज्यादा मुश्किल काम था। इंसानों को पैदल ही अपना सफर तय करना पड़ता था। इसके बाद, पहिए का इन्वेंशन हुआ, जिससे लोगों के लिए यात्रा अधिक थोड़ा आसान हो गया। आज ट्रेवल करने के कई अलग-अलग तरीके हैं। ट्रेवल ऑप्शन में फ्लाइट लेना, शिप से समुद्र पार करना, या गाड़ी चलाना या बस लेना शामिल है। अगर हम इसके बारे में बात कर रहे हैं तो बहुत से लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का भी इस्तेमाल करते थे। इसमें लोग लोकल बसों से सफर करना बेहतर समझते है।

क्या आप जानते है इसके पीछे का असली कारण?

यदि आपने कभी बस से सफर किया है तो, आपने शायद देखा होगा कि इसकी सीटों की एक अनोखी खासियत होती है कि वे हमेशा गहरे रंग की होती हैं। उन सीट के कवर पर बहुत सी अलग-अलग तरह की लाइन होती है। बस की सीट पर हमेशा किसी न किसी प्रकार का ग्राफिक डिज़ाइन होता है; क्या आपने कभी सोचा है ऐसा है क्यों? ये घटनाएँ कोई संजोक नहीं हो सकती है। बसों को बनाने वाली कंपनियों की इसके पीछे अपनी समझदारी होती हैं। इंस्टाग्राम पर वायरल होते एक वीडियो में इसी बात का सच बताया गया है।

सफाई ना करने का सबूत आया बाहर

इस सवाल का जवाब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में सामने आया। दरअसल, बड़ी संख्या में लोग रोजाना बस से सफर करते हैं। ऐसे में सीट काफी गंदी हो जाती है। रंग हल्का होने पर लोग सीट पर लगी गंदगी को साफ देख सकेंगे। ऐसे में उनका रंग गहरा किया जाता है। वायरल वीडियो में जब बस की सीट को तेजी से मारा गया तो उसमें से काफी धूल उड़ती दिखाई दी।

वीडियो को मिले लाखों व्यूज

इस वायरल वीडियो से लोग हैरान रह गए। यह चौंकाने वाली बात है कि जो सीट इतनी साफ़ लगती है वो असल में इतनी गंदी है कि लोग इस पर आराम से बैठ सकते हैं, इसे अपने हाथों से छू सकते हैं और यहां तक ​​कि इसके बाद खा भी सकते हैं। पीटने पर सीट से निकली धूल से लोग हैरान रह गए। वीडियो को अब तक लाखों लोग देख चुके हैं। कमेंट सेक्शन में कई लोगों ने स्वीकार किया कि वे इससे अनजान थे। एक शख्स कमेंट सेक्शन में लिखता है कि ऐसी सीट का उपयोग करने के बाद लोग घर पर अपने बिस्तर पर उन्हीं कपड़ों में कैसे बैठते हैं। अगर आप भी बस से ट्रेवल करने के बाद घर जाकर अपने कपडे नहीं बदलते है तो वीडियो में इसकी खौफनाक असलियत देखने के बाद आप ऐसी गलती नहीं करेंगे।

Advertisement
Next Article