India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जिसे Skin Cancer समझकर घबरा गया शख्स, वो निकला कुछ ऐसा कि शर्म के मारे झुक गया सिर

05:23 PM Oct 09, 2023 IST
Advertisement

आज हमारे पास सूचनाओं का भंडार है। ऐसे में अगर हमें लगता है कि हमारी सेहत सही नहीं है तो हम सीधा डॉक्टर के पास जाने से पहले गूगल बाबा का सहारा लेकर, खुद ही समझ लेते है कि हमारी दिक्कत ज्यादा गंभीर है या नहीं। हालांकि कई बार गूगल हमारी छोटी सी दिक्कत को कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के लक्षण भी बता देता है।

कैंसर का नाम सुनते ही लोगों के पैरों तले जमीन खिंचक जाती है। क्योंकि अगर समय रहते इसका इलाज नहीं कराया जाता है तो इंसान की जान भी जा सकती है। इसलिए लोग कैंसर के कुछ लक्षणों से वाकिफ रहते है ताकि उन्हें अपने शरीर पर कुछ ऐसा दिखाई दे तो वो सीधा डॉक्टर के पास जा सकते है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया में कैंसर को लेकर लोग काफी जागरूक रहते है। क्योंकि वहां के क्लाइमेट में रहने से स्किन कैंसर का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। जिस वजह से वहां के लोग नियमित रूप से जांच कराना जरूरी मानते है। लेकिन अब स्किन कैंसर से जुड़े एक शख्स की कहानी चर्चा का विषय बनी हुई है। हालांकि ये कहानी आपको दया नहीं बल्कि लोटपोट होकर हंसने को मजबूर कर देगी।

कैंसर की कहानी की बयां

दरअसल, इस शख्स का नाम जोशुआ फॉक्स है। उन्होंने ऑस्ट्रेलियन रेडियो पर अपने स्किन कैंसर से जुड़े किस्से की कहानी बयां की। जोशुआ बताता है कि, एक सुबह जब वह सोकर उठे तो उन्हें अपने पेट पर नाभि के पास भूरे रंग के कुछ ‘तिल’ दिखे। वहीं, जोशुआ आगे बताते है कि उन्होने ये लक्षण दिखने के बाद गूगल किया और ये जानने की कोशिश की कि शरीर पर अचानक मस्सों का समूह दिखाई दे तो क्या समस्या हो सकती है।

 

इसके बाद उन्हें गूगल पर कुछ सजेशन मिले कि ये स्किन कैंसर का भी लक्षण हो सकता है। वे बताते है कि ऑस्ट्रेलिया में लोगों को स्किन कैंसर के लक्षणों का पता लगाने के लिए हर समय जांच कराने को प्रोत्साहित किया जाता है। लेकिन उन्हें डर सताने लगा कि उन्हें ऑस्ट्रेलिया में रहते अभी महज 6 साल ही हुए हैं, ऐसे में उन्हें इस बात की भी जानकारी नहीं थी कि उनके लिए भी नियमित रूप से जांच कराना जरूरी है।

कैंसर निकला चॉकलेट

खैर, इसके बाद जोशुआ ने डॉक्टर से मिलने का फैसला लिया। फिर उन्होंने एक डॉक्टर से अपॉइंटमेंट ली और चेकअप कराने के लिए पहुंच गए लेकिन वहां जाकर उन्हें पता चला कि जिसे वो स्किन कैंसर का लक्षण समझ रहे थे, असल में वो तो बस चॉकलेट थी। दरअसल, मामला कुछ यूं है कि जोशुआ के पेट पर चॉकलेट लग गया था, जिसे उन्होंने कैंसर वाला मस्सा समझ लिया था।

ये काफी मजेदार मामला था, जिसपर लोगों ने भी तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दी हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, किसी ने जोशुआ को कहा कि ‘तुम्हें डॉक्टर के पास जाने से पहले नहा तो लेना चाहिए, सब पता चल जाता’, तो किसी ने कहा कि ‘इस कहानी को आपको अपने तक ही सीमित रखनी चाहिए थी, दूसरों को नहीं बताना चाहिए था’।

Advertisement
Next Article