India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कैलाश पर्वत से जुड़ी यह पांच बातें आपको कर देंगे हैरान! इस कारण से पहाड़ को कहा जाता है रहस्यमयी

11:19 AM Oct 06, 2023 IST
Advertisement

पहाड़ें जो सौंदर्य की एक परिभाषा होती है। आजकल हर व्यक्ति अगर घूमना चाहे तो वह सबसे पहले पहाड़ी इलाकों में जरूर जाना चाहता होगा और यदि तीर्थ स्थलों की बात की जाए तो कैलाश पर्वत इसमें नंबर वन पर आता है। जी हाँ कैलाश पर्वत से जुड़ी धार्मिक कहानियां तो आपने काफी सुनी होगी। क्योंकि ये स्थल काफी पवित्र माना जाता है। लेकिन क्या आपको इससे जुड़ी वह पांच बातें पता है जो इसे और रहस्यमयी के साथ-साथ भयावह बनाती है। अगर नहीं तो आज का यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाला है और आप भी अगर इसी तरह के रहस्यमई लेखों की तलाश में रहते हैं, तो आपको कैलाश पर्वत से जुड़ी पांच रहस्यमई बातें चौका देने वाली है। आइये जानते हैं की आखिरकार वो कौन-कौन सी बाते हैं जो कैलाश पर्वत को धार्मिक स्थल होने के साथ-साथ रहस्य्मयी भी बनाती है।

ये हैं कैलाश पर्वत से जुड़ी पांच रहस्यमयी बात

कैलाश पर्वत यानि की देवों के देव महादेव का घर। यह वह जगह है जो हिन्दू धर्म के लोगों के लिए काफी पूजनीय। लेकिन यह दुनिया की सबसे रहस्यमई जगह में से भी काम नहीं है यह दुनिया का सबसे ऊंचा पर्वत तो नहीं है पर उससे ज्यादा यह पवित्र होने के साथ-साथ अपने साथ कई रहस्यमई बातों को छुपा कर रखता है। लेकिन इससे जुड़ी कुछ ऐसी बातें हैं जो वैज्ञानिकों को भी हैरान कर देती है आईए जानते हैं की वो क्या है ?

सबसे पहले आपको बता दे की कैलाश पर्वत तिब्बत में मौजूद है जिसको लेकर वैज्ञानिकों ने कहा है की यह धरती का केंद्र माना जाता है। धार्मिक नज़रिये से अगर देखा जाए तो कैलाश पर्वत हिंदू, जैन, बौद्ध और सिख चारों धर्मों का भी केंद्र माना गया है। और यदि कोई व्यक्ति कैलाश पर्वत पर अपनी चढ़ान चढ़ जाए तो उसे स्वर्ग ही प्राप्त होता है।

दूसरी बात की कैलाश पर्वत ब्रिटेन में स्थित स्टोहेंज से करीबन 6,666 किलोमीटर की दूरी पर है। तो वही कैलाश से नॉर्थ पोल की दूरी 6,666 किलोमीटर ही है दूसरी और कैलाश से साउथ पोल की दूरी 13,332 किलोमीटर की दूरी पर है जो नॉर्थ पोल के दो गुनी है।

तीसरी बात की कैलाश पर्वत के चार मुख्य और यह चारों मुख्य चारों दिशाओं की और सटीक एंगल में ही स्थित है यानी इन मुखों का कोण सीधे उत्तर दक्षिण पूर्व और पश्चिम की ओर है और यहां से चार नदियों का भी उद्गम होता है जिसमें ब्रह्मपुत्र, सिंधु, सतलज और करनाली शामिल है।

कैलाश पर्वत भले ही सबसे ऊंचा पहाड़ ना हो लेकिन आज तक ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जो उसकी चोटी पर चढ़ चुका हो। और यही बात इसको रहस्यमई भी बनाती है।

पांचवी और सबसे बड़ी बात की, यहां के कई लोगों ने यह दावा किया है कि कैलाश पर्वत से डमरू और ओम की आवाज सुनाई देती है लेकिन वैज्ञानिकों का यह मानना है की आवाज बर्फ के पिघलने की भी हो सकती है और कैलाश पर्वत के जिले भी सबसे अनोखी है।

Advertisement
Next Article