India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Weapons of Palestine Hamas: ये है हमास के रॉकेट, जिसे रोक नहीं पाया इजरायल का "आयरल डोम"

07:44 PM Oct 09, 2023 IST
Advertisement

बीते शनिवार को ईसाई के पवित्र दिन पर इजरायल पर हमास के हमालो नें सभी को सन्न कर दिया। पहला हमला उस समय में हुआ जब पूरे इजरायल नींद में सो रहा था। पर एक सवाल सबके मन में आया कि जिस आयरल डोम पर इजरायल सबसे ज्यादा भरोसा करती है, वो आयरन डोम इजरायल की सुरक्षा नहीं कर पाया? हवा में ही दुश्मन के हवाई रॉकेटों और मिसाइलों को खत्म करने वाला आयरन डोम सिस्टम उस समय सही से काम नहीं कर पाया जब हमास ने कुछ ही मिनटों में 5,000 रॉकेट लॉन्च दाग दिए।

क्या है आयरन डोम


आयरन डोम में एक विशेष प्रकार की मिसाइल रक्षा प्रणाली है। जिसमें जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइलें लगी होती हैं। जब यह दुश्मन देश की मिसाइलों, रॉकेटों या ड्रोन का पता लगाता है तो तुरंत फायरिंग शुरू कर देता है। पूरे इजराइल में यह व्यवस्था लागू कर दी गई है। इसकी रेंज 70 किलोमीटर है। पर हमास के ड्रोन आत्मघाती हमलों और रॉकेट हमले से इज़राइल तबाह हो गया।

हमास के पास रॉकेट्स के जखीरा

कम दूरी में हमास के पास कई रॉकेट है

मध्यम दूरी के रॉकेट्स
लंबी दूरी के रॉकेट्स

हमास के पास जिस तरह के रॉकेट हैं, उससे इजराइल पूरी तरह खतरे में है। जैसे R160 रॉकेट की रेंज 160 किलोमीटर है। वे पूरे देश में हमला करने में सक्षम हैं। एम-75 रॉकेट, जिसकी मारक क्षमता 75 किमी है और 60 किलोग्राम हथियार ले जा सकता है, हमास के पास एक और हथियार है।

इसके अलावा, ग्रैड रॉकेट भी हैं जो 45 किलो वजनी हथियार लॉन्च कर सकते हैं और इनकी मारक क्षमता 48 किलोमीटर है। सबसे छोटी दूरी के लिए, QASSAM रॉकेट का उपयोग करें। जो अपने साथ 9 किलोग्राम तक हथियार ले जा सकता है। इजराइल को हराने के लिए हमास इस समय लगातार नए हथियार बना रहा है। इसके ड्रोन और मिसाइलें जीपीएस से चलते हैं।

Advertisement
Next Article