India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

शादी की अंगूठी पहनने से रोका तो खड़ा कर दिया लाखों का बिजनेस, अब हर महीने कमा रहे लाखों रुपये

07:55 PM Oct 19, 2023 IST
Advertisement

बिजनेस करने के लिए केवल आइडिया चाहिए होता है और ये कहां और कब मिल जाएं किसी को कुछ नहीं पता चलता है। आपने भी ऐसी कई खबरें पढ़ी होगी जहां कोई व्यक्ति आपदा को अवसर में बदल कर अपना खुद का बड़ा बिजनेस खड़ा कर चुका होता है। अब एक व्यक्ति ने भी कुछ ऐसा ही कर अपना बिजनेस खड़ा किया और आज वे उससे हर महीने लाखों रुपये कमा रहा है।

बता दें, ये कहानी पर्थ के रहने वाले एरोन नामक शख्स की है, जो बिजली कंपनी में काम करता था। बता दें, अगर आप बिजली की कंपनी में काम कर रहे है तो आप कोई भी मेटल की चीज़ नहीं पहन सकते है। इसलिए एरोन को भी उसके बॉस ने शादी की अंगूठी पहने से रोक दिया। क्‍योंकि अंगूठी किसी मशीन में फंस सकती थी और हाथों में सूजन आ सकती थी और उंगली बचाने के लिए अंगूठी को काटना पड़ता।

लेकिन एरोन ने अंगूठी को निकलाने से मना किया क्योंकि वे इसके बिना नहीं रह सकता था। वहीं, एरोन ने कहा, मैं अंगूठी के बिना रह भी नहीं सकता था, क्‍योंकि यह हमारी लाइफ से जुड़ी बेहद खास बात थी। इसके बाद शख्स ने 2018 में एक विदेशी वेबसाइट से सिलिकॉन अंगूठी खरीदी। यहीं से सबकुछ बदल गया।

मालूम हो, विदेश से अंगूठी मंगाने के बाद एरोन की बीवी केसी ने आइडिया दिया कि क्‍यों न खुद की अंगूठी बनाएं ताकि ऑस्‍ट्रेल‍ियाई लोगों को विदेश से इसे न मंगाना पड़े और डिलीवरी के लिए ज्‍यादा समय न खर्च हो, जैसा हमारे साथ हुआ। केसी ने कहा, हममें से किसी ने भी पहले कोई आभूषण डिज़ाइन नहीं किया था, या कोई उत्पाद नहीं बनाया था, इसलिए यह एक बड़ी छलांग थी। मैंने अपनी बहन फ‍ियोना को इसके लिए राजी किया। दोनों ने मिलकर सिर्फ तीन महीने में तकरीबन 7 लाख रुपये जोड़े और काम शुरू कर दिया। हमने TUFF रिंग्स ऑस्ट्रेलिया नाम से एक कंपनी लांच की और प्रोडक्‍ट बनाने लगे।

 

केसी ने बताया कि अभी जो अंगूठ‍ियां हम बनाते हैं, उनकी कीमत सिर्फ 16 डॉलर है और 16 डिजाइन में यह मौजूद हैं। यह 100 फीसदी सिलिकॉन से बनी हुई हैं और प्राकृत‍िक च‍िकित्‍सा भी करती हैं। पानी में डूब जाने पर भी इनमें कुछ खराब नहीं होता। यहां तक क‍ि 240 डिग्री सेल्‍स‍ियस तापमान में भी यह गलती नहीं है। मजबूत इतनी हैं कि अगर इनसे 20 किलो भार लटका दिया जाए तो टूटती नहीं।

शुरुआत में डिमांड कम थी। पहला ऑर्डर पुलिस डॉग स्‍क्‍वॉड से आया और उन्‍होंने 60 रिंग का ऑर्डर दिया। हम डर गए कि कहीं हमारी जांच तो नहीं की जा रही है. लेकिन फ‍िर तो मजा आ गया। आज हम हर महीने तकरीबन 6 लाख रुपये की अतिर‍िक्‍त कमाई कर रहे हैं। इनमें 3 लाख शुद्ध मुनाफा है। यहां तक क‍ि अब मेरी आठ वर्षीय बेटी भी गिफ्ट्स पर स्टिकर लगाकर कमाई कर रही।

Advertisement
Next Article