India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कौन-सी है ये आकाश की सबसे चमकीली चीज़, जिसके आगे सभी तारों की चमक पड़ जाती है धुंधली, जानिए पूरी डिटेल्स

04:17 PM Oct 04, 2023 IST
Advertisement

रात के आकाश में सबसे चमकदार वस्तुओं में से एक अब ऑफिशियली तौर पर एक उपग्रह प्रोटोटाइप बन गया है। जिसके वजह से एस्ट्रोनॉमर्स और तारा-दर्शन का आनंद लेने वाले लोगों के बीच टेंशन पैदा हो गई है। एक स्टडी में दावा किया गया है कि नया उपग्रह ब्लूवॉकर-3 रात के आकाश में देखे जा सकने वाले लगभग हर तारे से बेहतर दिखाई देता है। इसकी चमक के आगे सभी तारे धुंधले दिखाई देते हैं।

कौन-सा है ये नया उपग्रह ब्लूवॉकर-3

ब्लूवॉकर-3, एएसटी स्पेसमोबाइल कंपनी के स्वामित्व वाला एक प्रोटोटाइप उपग्रह है, जिसका एक रिपोर्ट में दावा किया गया है। यह उन उपग्रहों के समूह का सदस्य है जिनके लॉन्च होने की उम्मीद है और जिसका मुख्य मोटिव दुनिया में कहीं भी मोबाइल या ब्रॉडबैंड सेवाएं पहुंचाना है। 693 वर्ग फुट का सैटेलाइट ब्लूबर्ड्स, या बड़े पैमाने के, भविष्य के कॉमर्शियल सैटेलाइट्स की एक बड़ी रेंज में पहला है।

कब लॉन्च हुआ था ये सैटेलाइट?

पिछले साल सितंबर में ब्लूवॉकर 3 सैटेलाइट को लॉन्च किया गया था। यह एक तरह से विशाल दर्पण के रूप में काम करता है जो लगातार सूर्य के प्रकाश को पृथ्वी की ओर रिफ्लेक्ट करता है। एक प्रवक्ता के अनुसार, निकट भविष्य में कंपनी लगभग 90 ऐसे ही सैटेलाइट का एक समूह बनाना चाहती है।

एस्ट्रोनॉमर्स को हो रहा है इस बात का डर

एक अध्ययन के मुताबिक खगोल विज्ञान और रेडियो खगोल विज्ञान खतरे में पड़ सकता है। इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन (आईएयू) की सिफारिश ब्लूवॉकर 3 उपग्रह की तुलना में 400 गुना कम चमकीला है। IAU ने इस स्टडी के लिए प्रोजेक्ट लीडर के रूप में काम किया। जिसकी स्थापना 1919 में खगोल विज्ञान विज्ञान की सुरक्षा के लिए की गई थी।

IAU का इस पर क्या कहना है

एक रिपोर्ट के अनुसार, यह पेपर "हमें दिखाता है कि सैटेलाइट की चमक की कोई सीमा नहीं है।" हालाँकि, सेइट्ज़र इस रिसर्च का हिस्सा नहीं था। उन्होंने कहा, "मुझे चिंता है कि हम अगले दशक में बहुत बड़ी संख्या में बड़े सैटेलाइट प्रक्षेपण देखेंगे और इससे रात के आकाश का चेहरा हमेशा से बदल जाएगा।" IAU रिसर्चर्स ने रात के आकाश में सैटेलाइट की चमक को मापने के लिए एक परिमाण पैमाने का उपयोग किया, जिस पर सबसे चमकीली वस्तुएं सबसे छोटी होती हैं। ब्लूवॉकर-3 उपग्रह के समान परिमाण का एक तारा, जिसका परिमाण केवल 0.4 है, आकाश के 10 सबसे चमकीले सितारों में से एक होगा।

Advertisement
Next Article