India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कौन-से है वो देश जहां नहीं रहता है एक भी भारतीय? जानें इसके बारें में पूरी डिटेल

04:33 PM Oct 03, 2023 IST
Advertisement

हमारा देश पिछले कुछ सालों में इतना आगे बढ़ गया है कि लोग अब दूसरे देशों की यात्रा कर रहे हैं और वहां झंडा फहरा रहे हैं। आप जहां भी जाएं, दुनिया में कहीं न कहीं, कोई न कोई भारतीय जरूर आपको दिखाई देगा। भारतीय, एशियाई देशों से लेकर यूरोप और अफ्रीका तक हर जगह पाए जा सकते हैं। आइए आज हम आपको उन देशों के बारे में बताएंगे जहां एक भी भारतीय नहीं रहता है।

विश्व की सबसे बड़ी जनसंख्या हमारे देश में निवास करती है। ऐसे में दुनिया के 195 देशों में से अधिकतर देश भारतीयों के घर बन चुके हैं। एक वेबसाइट पर पोस्ट किए गए सवाल पर कई यूजर्स ने जवाब दिया, 'क्या आप ऐसे देशों के नाम जानते हैं, जहां एक भी भारतीय नहीं रहता?' हम इन रिएक्शन के आधार पर और रीसर्च के बाद उन देशों की पहचान आपसे करवाएंगे जहां भारतीय नहीं रहते हैं।

वेटिकन सिटी

वेटिकन सिटी में रोमन कैथोलिक धर्म को मानने वाले लोग रहते हैं, जिसका कुल क्षेत्रफल 0.44 वर्ग किलोमीटर है। हालाँकि इस देश की आबादी बहुत कम है, लेकिन यहाँ कोई भी भारतीय नहीं रहता है, सबसे हैरान करने वाला पहलू है। यह एक अलग बात है कि भारत में कई ईसाई रोमन कैथोलिक धर्म का पालन करते हैं।

सैन मैरिनो

सैन मैरिनो एक गणतंत्र है। लगभग 3 लाख 35 हजार 620 लोग इस जगह को अपना घर कहते हैं। हालाँकि इस पूरी आबादी में एक भी भारतीय नहीं है। वहां कोई भी रियल इंडियन नहीं है लेकिन आपको वहां इंडियन टूरिस्ट जरूर मिल सकते है।

बुल्गारिया

2019 की जनगणना से पता चलता है कि 6,951,482 लोग बुल्गारिया में रहते है, जो दक्षिण-पूर्वी यूरोप में है। यहां रहने वाली आबादी का अधिकांश हिस्सा ईसाई है। भारतीय राजनयिकों के अलावा, कोई भी भारतीय इस देश में स्थायी रूप से नहीं रहता है।

तुवालु

दुनिया तुवालु को एलिस द्वीप समूह के नाम से भी जानती है। यह देश ऑस्ट्रेलिया के उत्तर-पूर्व के प्रशांत महासागर में मौजूद है। इस देश की जनसंख्या लगभग 10,000 है। इस द्वीप पर केवल 8 किलोमीटर लंबी सड़कें मौजूद हैं और एक भी भारतीय का घर इस देश में नहीं है। 1978 में इस देश को आजादी मिली थी।

पाकिस्तान

हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान में कोई भी भारतीय मौजूद नहीं है। भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक और आर्थिक अशांति के कारण यहां कोई भारतीय नहीं रहता है। राजनयिकों और कैदियों को छोड़कर, कोई भी भारतीय पाकिस्तान में नहीं रहता है, जबकि पाकिस्तान भारत से सिर्फ एक दिन पहले आजाद हुआ था।

Advertisement
Next Article