+

सोनिया गांधी, हेमा मालिनी और मेनका गांधी ने ली लोकसभा सदस्यता की शपथ

पंजाब से कांग्रेस के टिकट पर निर्वाचित हुए मनीष तिवारी और परनीत कौर ने भी शपथ ली। पंजाब के ज्यादातर सदस्यों ने पंजाबी में शपथ ली।
सोनिया गांधी, हेमा मालिनी और मेनका गांधी ने ली लोकसभा सदस्यता की शपथ
नवगठित लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को कांग्रेस संसदीय दल की नेता और रायबरेली से निर्वाचित हुईं सोनिया गांधी ने मंगलवार को लोकसभा सदस्यता की शपथ ली। सोनिया ने अपनी चिरपरिचित शैली में मुस्कुराते हुए हिंदी में शपथ ली। जैसे ही महासचिव ने उनका नाम पुकारा सत्तापक्ष और विपक्ष के सदस्यों ने मेजें थपथपाकर उनका अभिनंदन किया। उनके शपथ लेने के बाद भी सदन में यही नजारा देखने को मिला। 

मथुरा संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित बीजेपी सांसद हेमामालिनी ने लोकसभा सदस्यता की शपथ लेने के बाद ब्रज क्षेत्र का प्रसिद्ध अभिवादन ‘‘राधे-राधे’’ करना नहीं भूलीं। हेमामालिनी जब शपथ लेने जा रही थीं तो भाजपा के कई सदस्यों ने ‘‘राधे-राधे’’ कहकर उनका अभिवादन किया। बादामी रंग की साड़ी पहने हेमामालिनी ने हिन्दी में शपथ ली। शपथ लेने के बाद हेमामालिनी ने ब्रज का प्रसिद्ध अभिवादन ‘‘राधे-राधे’’ किया। 

साथ ही उन्होंने ‘‘कृष्णं वन्दे जगदगुरुम्’’ कहकर अपने आराध्य भगवान कृष्ण का भी स्मरण किया। उन्नाव से बीजेपी के विजयी उम्मीदवार साक्षी महाराज ने संस्कृत में संसद सदस्य के रूप में शपथ ली। बीजेपी के ओम बिड़ला, कांग्रेस के शशि थरूर, शिरोमणि अकाली दल के सुखबीर बादल और अभिनेता सनी देओल सहित कई नवनिर्वाचित सदस्यों ने शपथ ली। सत्रहवीं लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन शुरुआत में उन सदस्यों ने भी शपथ ली जो सोमवार को किन्हीं कारणों से अनुपस्थित रहने की वजह से शपथ नहीं ले पाए थे। 

शपथ लेने वालों में प्रमुख नाम ओम बिड़ला का है जो लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार होंगे। शपथ के लिए उनका नाम पुकारे जाने के बाद सत्तापक्ष के सदस्यों ने मेजें थपथापाई और कई सदस्य उन्हें बधाई देते हुए देखे गए। अकाली दल के सुखबीर बादल ने भी शपथ ली। 

पंजाब से कांग्रेस के टिकट पर निर्वाचित हुए मनीष तिवारी और परनीत कौर ने भी शपथ ली। पंजाब के ज्यादातर सदस्यों ने पंजाबी में शपथ ली। राज्य की गुरुदासपुर सीट से बीजेपी के टिकट पर चुने गए अभिनेता सनी देओल का नाम शपथ के लिए पुकारा गया तो सत्तापक्ष के कई सदस्यों ने ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए। 

शपथ लेने के दौरान देओल अंग्रेजी के शब्द ‘अपहोल्ड’ की जगह ‘विथहोल्ड’ पढ़ बैठे, हालांकि उन्होंने तत्काल अपनी भूल सुधार ली। संगरूर से आम आदमी पार्टी के सदस्य भगवंत मान ने शपथ लेने के बाद ‘इंकलाब जिंदाबाद’ का नारा लगाया। दूसरी तरफ, बीजेपी के कई सदस्यों को यह तंज कसते हुए सुना गया ‘‘अब मान अकेले बचे हैं।’’ इस पर मान ने कहा कि वह ‘‘अकेले ही बहुत हैं।’’ 

केरल की तिरूवनंतपुरम सीट से लगातार तीसरी बार सांसद बने थरूर ने मंगलवार को शपथ ली, हालांकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित राज्य से निर्वाचित अन्य सभी सांसदों ने सोमवार को शपथ ली थी। थरूर देश से बाहर होने की वजह से शपथ नहीं ले पाए थे। एआईयूडीएफ के बदरूद्दीन अजमल ने भी आज शपथ ली।

द्रमुक के ए राजा, टीआर बालू और कनिमोई समेत तमिलनाडु के सभी सांसदों ने तमिल में शपथ ली। अन्नाद्रमुक के रवींद्र कुमार ने भी तमिल में शपथ ली। राजस्थान से बीजेपी के सुमेधानंद सरस्वती सहित कुछ सदस्यों ने संस्कृत में शपथ ली। इस मौके पर सदन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, संप्रग प्रमुख सोनिया गांधी, नेशनल कांफ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और स्मृति ईरानी मौजूद थे।

विशेष दीर्घा में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम भी मौजूद थे जिनके पुत्र कार्ति चिदंबरम ने आज शपथ ली। उन्होंने भी तमिल में शपथ ली। वह पहली बार लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं। दर्शक दीर्घा में भाकपा नेता डी राजा भी नजर आए। 
Tags : ,Sonia Gandhi,Maneka Gandhi,Hema Malini,Li Lok Sabha
facebook twitter