+

एस पी बालासुब्रमण्यम ने साबित किया संगीत भाषाओं और क्षेत्रों से परे है : CM ठाकरे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उप मुख्यमंत्री अजीत पवार सहित राज्य के अन्य नेताओं ने जानेमाने गायक एस पी बालासुब्रमण्यम को श्रद्धांजलि दी जिनका शुक्रवार को निधन हो गया।
एस पी बालासुब्रमण्यम ने साबित किया संगीत भाषाओं और क्षेत्रों से परे है : CM ठाकरे
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उप मुख्यमंत्री अजीत पवार सहित राज्य के अन्य नेताओं ने जानेमाने गायक एस पी बालासुब्रमण्यम को श्रद्धांजलि दी जिनका शुक्रवार को निधन हो गया। 74 वर्षीय गायक का चेन्नई के एक अस्पताल में निधन हो गया, जहां पिछले महीने से उनका कोविड-19 के लिए इलाज किया जा रहा था।

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से ट्वीट किया गया, ‘‘वरिष्ठ गायक एस पी बालासुब्रमण्यम आवाज की दुनिया के एक प्रतिभाशाली व्यक्ति थे जिन्होंने अपनी मधुर आवाज से साबित किया कि संगीत भाषाओं और क्षेत्रों से परे है।’’ ट्वीट में कहा गया, ‘‘समय ने उन्हें हमसे छीन लिया है।

वह इस मायने में अमर हैं कि उनकी आवाज का जादू यहीं छूट गया है।’’ पवार ने कहा कि बालासुब्रमण्यम का निधन ‘‘उनके जैसे करोड़ों प्रशंसकों के लिए एक बड़ा सदमा है जिन्होंने अपनी सदाबहार आवाज से भारतीय फिल्म उद्योग को समृद्ध किया।’’

राकांपा नेता ने कहा कि बालासुब्रमण्यम ने 40,000 से अधिक गीत गाये हैं, जो भारतीय संगीत का एक ‘‘खजाना’’ हैं। राज्य के राजस्व मंत्री एवं महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रमुख बालासाहेब थोराट ने बालासुब्रमण्यम को एक ‘‘प्रतिभाशाली गायक’’ बताया जिनकी आवाज़ ‘‘लोगों के दिलों पर अंकित’’ है।

थोराट ने एक बयान में कहा, ‘‘किसी को कोई ऐसा संगीत प्रेमी नहीं मिलेगा जो एस पी बालासुब्रमण्यम का नाम नहीं जानता है।’’ उन्होंने गायक की तेलुगु, तमिल, कन्नड़, मलयालम और हिंदी जैसी विभिन्न भाषाओं के गीतों को अपनी आवाज़ देने के लिए प्रशंसा की।

राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता एवं भाजपा नेता देवेंद्र फड़नवीस ने भी बालासुब्रमण्यम को श्रद्धांजलि दी। फडणवीस ने ट्वीट किया, ‘‘बालासुब्रमण्यम जी के निधन के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ। हमने एक प्रसिद्ध संगीत प्रतिभा को खो दिया है।

मैं दिल से इस महान संगीतज्ञ को श्रद्धांजलि देता हूं। उनके परिवार, दोस्तों और सभी संगीत प्रेमियों के प्रति गहरी संवेदना।’’ मंत्रियों अशोक चव्हाण, नवाब मलिक और अमित देशमुख, राकांपा सांसद सुप्रिया सुले और अन्य ने भी बालासुब्रह्मण्यम को श्रद्धांजलि दी।
facebook twitter