India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

AFG vs ENG : वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा उलटफेर, अफगान टीम ने इंग्लैंड को दी 69 रनों से करारी शिकस्त

10:28 PM Oct 15, 2023 IST
Advertisement

रविवार यानि 15 अक्टूबर को वनडे वर्ल्ड कप 2023 में सबसे बड़ा उलटफेर देखने को मिला। पिछली बार की वर्ल्ड कप विजेता इंग्लैंड को अफगानिस्तानी टीम ने 69 रनों से हराया। वही, इस टूर्नामेंट में अफगानिस्तान की यह पहली जीत है। जबकि इंग्लैंड की दूसरी हार है। साथ ही इन दोनों ने अब तक 3-3 मुकाबले खेले हैं।
गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर अफगानिस्तान टीम जीता मैच
आपको बता दे कि सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज के 57 बॉल पर 80 रन के बाद मुजीबुर रहमान की अगुवाई में अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर अफगानिस्तान ने इस वर्ल्ड का सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए रविवार को पिछली बार की वर्ल्ड कप विजेता इंग्लैंड को 69 रन से हरा दिया।
अफगानिस्तान टीम ने 49 . 5 ओवर में 284 रन बनाये , इंग्लैंड टीम 40.3 ओवर में 215 रन पर आउट
आपको बता दे कि अफगानिस्तान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49 . 5 ओवर में 284 रन बनाये । वही, जवाब में इंग्लैंड टीम 40.3 ओवर में 215 रन पर आउट हो गई। इंग्लैंड टीम के लिए हैरी ब्रूक ने सबसे ज्यादा 66 रनों की पारी खेली। जबकि डेविड मलान ने 32 रन बनाए. इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज 30 या उससे ज्यादा रन नहीं बना सका। राशिद खान ने जैसे ही मार्क वुड को बोल्ड किया , खुशी से उछलते अफगान क्रिकेटरों के चेहरों पर साफ था कि यह जीत उनके और उनके देश के लिये कितने मायने रखती है।
इंग्लैंड के लिये हैरी ब्रूक को छोड़कर कोई बल्लेबाज नहीं टिक सका
इंग्लैंड के लिये हैरी ब्रूक (61 गेंद में 66 रन) को छोड़कर कोई बल्लेबाज नहीं टिक सका । वहीं अफगानिस्तान के लिये पहले 16 गेंद में 28 रन बनाने वाले मुजीबुर ने गेंदबाजी में भी जलवा दिखाते हुए तीन विकेट चटकाये । अनुभवी स्पिनर मोहम्मद नबी ने छह ओवर में 16 रन देकर दो विकेट लिये ।
अफगानिस्तान ने रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने बनाये 57 बॉल पर 80 रन
इससे पहले अफगानिस्तान ने रहमानुल्लाह गुरबाज़ (80)और इकराम अलिखिल (58) के अर्धशतकों से रविवार को यहां अरुण जेटली स्टेडियम में 2023 पुरुष वनडे वर्ल्ड कप के 13वें मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 49.5 ओवर में 284 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया।
अफगानिस्तान सपाट पिच पर 16 ओवर में 111-0 के स्कोर पर आगे बढ़ रहा था, गुरबाज ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों की ढीली गेंदों का फायदा उठाते हुए 53 गेंदों में 80 रनों की पारी खेली। लेकिन आदिल रशीद ने एक शातिर स्पिन वेब का नेतृत्व किया और वर्ल्ड कप में अपना सर्वश्रेष्ठ 3-42 का आंकड़ा हासिल किया। 190-6 से, अलीखिल ने 66 बॉल पर 58 रन बनाए और अफगानिस्तान को प्रतिस्पर्धी स्कोर के साथ समाप्त करने के लिए राशिद खान और मुजीब उर रहमान के कैमियो का समर्थन प्राप्त हुआ।
वही , पहले बल्लेबाजी करने उतरे गुरबाज ने क्रिस वोक्स को मिडविकेट पर 6 रन के लिए मारकर अपने शानदार प्रदर्शन की शुरुआत की, इसके बाद इब्राहिम जादरान ने चौका जमाया। ।
गुरबाज़ ने सपाट पिच पर वोक्स के संघर्ष का फायदा उठाते हुए ड्राइव किया और बैक-टू-बैक बाउंड्री लगाई, इसके बाद उन्होंने और जादरान ने रीस टॉपले की गेंद पर एक-एक चौका लगाया। अफगानिस्तान के केवल 43 बॉल पर अर्धशतक पूरा करने के बाद इंग्लैंड के गेंदबाजों को कोई राहत नहीं मिली।
वोक्स के स्थान पर सैम करेन को आक्रमण पर लाया गया, कोई बदलाव नहीं हुआ क्योंकि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने नौवें ओवर की दूसरी बॉल पर नो-बॉल फेंकी और गुरबाज़ ने उन्हें कवर और फाइन लेग के माध्यम से 2 चौके मारे और मिडविकेट पर 6 रन के लिए पुल लगाया, 9वें ओवर में 20 रन बने।
वर्ल्ड कप में अब तक की सबसे अच्छी शुरुआत
अफगानिस्तान के पहले पावर-प्ले में 79-0 के स्कोर के बाद, जो वर्ल्ड कप में अब तक की सबसे अच्छी शुरुआत है, गुरबाज़ ने आदिल को स्क्वायर लेग पर जोरदार तरीके से 4 रन के लिए स्वीप करके 33 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने बैकवर्ड पॉइंट पर 6 रन के लिए अपर-कटिंग और एक और बाउंड्री लेने के लिए मार्क वुड की गति को पसंद किया।
गुरबाज 80 रन पर रन आउट
1 घंटे तक दबाव में रहने के बाद, इंग्लैंड को एक सफलता मिली जब जादरान ने आदिल की बॉल पर सीधे शॉर्ट मिडविकेट पर कैच दे दिया। इसके बाद लेग स्पिनर ने रहमत शाह को सस्ते में स्टंप आउट कर दिया। इंग्लैंड को एक के बाद दूसरी सफलता भी मिली क्योंकि गुरबाज 80 रन पर रन आउट हो गए। गुरबाज ने 57 बॉल पर 8 चौके और 4 छक्के लगाए।
रशीद को विकेट लेते हुए देखकर, इंग्लैंड ने दोनों छोर से लियाम लिविंगस्टोन और जो रूट को लगाया - एक चाल जिसने अद्भुत काम किया क्योंकि अज़मतुल्लाह उमरज़ई ने लॉन्ग-ऑफ पर लॉफ्ट को मिस किया और हशमतुल्लाह शाहिदी को बाद में कास्ट किया गया, इसके बाद मोहम्मद नबी को वुड ने आउट कर दिया।
अफगानिस्तान 200 के पार
राशिद को भीड़ से दिन का सबसे जोरदार उत्साह मिला, जब उन्होंने वुड की गेंद पर एक्स्ट्रा कवर के माध्यम से शानदार ड्राइव के साथ चौका लगाया और दो और चौके लगाए, जिससे अफगानिस्तान 200 के पार चला गया। उन्हें अलीखिल का समर्थन मिला, जिन्होंने टॉपले की गेंद पर दो चौके लगाए।
लेकिन आदिल के खिलाफ आक्रमण करने की कोशिश में राशिद आउट हो गए, क्योंकि रूट ने आउटफील्ड में शानदार डाइविंग कैच लिया। मुजीब ने करेन की गेंद पर चौका जड़कर अहम भूमिका निभाई, जिसमें से दूसरी गेंद नो-बॉल थी।
इसके बाद उन्होंने करेन को फ्री-हिट पर मिड-विकेट पर 6 रन के लिए मारा और वुड की बॉल पर बाहरी किनारा लेकर 4 रन हासिल किए, इसके बाद अलीखिल ने अपना तीसरा वनडे अर्धशतक पूरा किया। लेकिन वह और मुजीब जल्दी-जल्दी आउट हो गए, इसके बाद नवीन-उल-हक रन आउट हो गए, क्योंकि अफगानिस्तान की पारी 50 ओवर पूरे करने से एक बॉल पहले समाप्त हो गई।

Advertisement
Next Article