India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Bollywood Actress के बाद Sara Tendulkar-Shubman Gill की तस्वीर हुई deepfake का शिकार

03:10 PM Nov 09, 2023 IST
Advertisement

इन दिनों डीपफेक का सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा प्रचलन चल रहा है। लोग किसी भी सेलिब्रिटी के तस्वीर या फिर वीडियो पर उनकी तस्वीर लगाकर वायरल कर दे रहे हैं। वहीं अब इसके नए शिकार बने है भारतीय टीम के प्रिंस माने जाने वाले ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल और पूर्व महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर।

दरअसल डीपफेक एक नई टेक्निक आई है, जिसकी पहली शिकार बॉलीवुड एक्ट्रेस रश्मिका मंधाना बनी थी। उनका एक वीडियो काफी ज्यादा वायरल हुआ था, जब वो किसी लिफ्ट में जिम आउटफिट में जा रही थी। हालांकि वो रश्मिका मंधाना नहीं थी। इस फेक वायरल वीडियो पर सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने भी लीगल एक्शन लेने की बात कही थी एक्स के जरिए। वहीं इसकी शिकार दिग्गज बॉलीवुड एक्ट्रेस कटरीना कैफ भी बनी थी। वहीं अब शुभमन गिल और सारा तेंदुलकर इसकी शिकार बनी हैं। दरअसल ऐसी रयूमर फैल गया है कि शुभमन गिल सारा तेंदुलकर को डेट कर रहे हैं। हालांकि इसकी पुष्टि न तो गिल ने किया है और ना ही सारा ने। वहीं लोगों ने अब इस दोनों को टारगेट किया है और एक फोटो वायरल कर दिया है, जिसमें दोनों कोई साथ दिखाई दे रहे हैं। लेकिन यह फोटो फेक है, इसमें कोई सच्चाई नहीं हैं।

original and fake pic

आपको बता दें कि जिस फोटो को डीपफेक के जरिए बदला गया है वो ऑरिजिनल में सारा तेंदुलकर और उनके भाई अर्जुन तेंदुलकर की है, जिसमें सारा अपने भाई के कंधे पर हाथ रखकर खड़ी है। लेकिन किसी ने उनके इस तस्वीर में अर्जुन के चेहरे की जगह भारत के ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल के चेहरे को लगा दिया है, जिसे देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि वो शुभमन गिल ही हैं। अब लोगों ने ऐसा क्यों किया है, इसका कोई पता नहीं। वहीं आपकी जानकारी के लिए बता दें  कि डीपफेक फोटो और वीडियो दोनों रूप में हो सकता है। इसे एक स्पेशल मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करके बनाया जाता है जिसे डीप लर्निंग कहा जाता है। डीप लर्निंग में कंप्यूटर को दो वीडियो या फोटो दिए जाते हैं जिन्हें देखकर वह खुद ही दोनों वीडियो या फोटो को एक ही जैसा बनाता है।

Shubman Gill

इसके अलावा विश्व कप की बात करें तो भारत, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया तीनों ही टीम सेमीफाइनल में अपनी जगह बना चुकी है। अब देखना है कि चौथे स्थान के लिए न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और पाकिस्तान रेस में हैं, तो अब देखने वाली बात होगी कि कौन सी टीम इस स्थान को प्राप्त करता है। वहीं भारत इस टूर्नामेंट में अब तक अजय है और बाकी बचे एक मुकाबले में इस टीम को नीदरलैंड के खिलाफ खेलना है। वहीं भारत अगर अगले मुकाबले को जीत लेता है तो फिर विश्व कप में लगातार 9 मुकाबले जीतने वाली टीम बन जाएगी।

Advertisement
Next Article