India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Asia Cup 2023 की शुरुआत Pakistan और Nepal मैच के साथ होगी, जाने किसका पलड़ा भारी है

04:28 PM Aug 29, 2023 IST
Advertisement
एशिया कप 2023 इस बार पाकितान और श्रीलंका की मेजबानी में खेला जाना है और इसकी शुरुआत 30 अगस्त से पाकिस्तान और नेपाल के मुकाबले से होगी। एक तरफ जहाँ पाकिस्तान जैसी मजबूत टीम है तो वहीँ नेपाल पहली बार अपने आपको बड़े मंच पर साबित करने उतरेगा। ऑन पेपर देखा जाए तो पाकिस्तान की टीम काफी मजबूत दिख रही है। लेकिन कहते हैं न क्रिकेट में कभी भी कुछ भी हो सकता हैं इसलिए नेपाल को भी हलके में नहीं ले सकते। 
पहले बात कर लेते हैं पाकिस्तान टीम की जो हाल ही में अफगानिस्तान से 3-0 से सीरीज जीतकर आ रही है और पुरे कॉन्फिडेंस में होगी। टीम के कप्तान बाबर आज़म शानदार फॉर्म में है, अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज में उन्होंने शानदार बैटिंग की थी और 100 वनडे परियों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ भी बने थे। बाबर के अलावा सलामी बल्लेबाज़ इमाम उल हक़ भी बेहतरीन फॉर्म में है और टीम को अच्छी शुरुआत दिला रहे है। जबकि मिडिल आर्डर में मोहम्मद रिज़वान भी अच्छा खेल रह है। जबकि गेंदबाज़ी में उनके तीन तेज़ गेंदबाज़, शाहीन अफरीदी , हैरिस रउफ और नसीम शाह शानदार फॉर्म में है। इन तीनो को एक साथ खेलना किसी भी टीम के लिए आसान नहीं होने वाला है। जबकि ऑल राउंडर शादाब खान अपनी स्पिन गेंदबाज़ी और ताबड़तोड़ बैटिंग से टीम को अच्छा संतुलन प्रदान करते है। 
वहीं नेपाल की बात करें तो, टीम की कप्तानी रोहित पौडेल के हाथों में और उनसे नेपाल टीम को काफी उम्मीद होगी। रोहित नेपाल के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ है। वहीं टीम में आसिफ शेक, कुशल भुरटेल और दीपेंद्र सिंह जैसे बल्लेबाज़ है जो हाल ही के दिनों में नेपाल के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है। हालाँकि पाकिस्तान के गेंदबाज़ो के सामने यह बल्लेबाज़ कैसा खेलते हैं, इस पर बहुत कुछ निर्भर करने वाला है। वहीं गेंदबाज़ो की बात करें तो नेपाल टीम में संदीप लामिछाने जैसा बेहतरीन स्पिन गेंदबाज़ है जो दुनिया की कई लीग में भी खेलते हुए नज़र आते हैं। संदीप से उनकी टीम ज्यादा से ज्यादा विकेट निकालने की उमींद करेगी। जबकि तेज़ गेंदबाज़ो में गुलशन झा पर सबकी नज़रे रहेंगी। 
पिच रिपोर्ट – 
पाकिस्तान और नेपाल की टीम पहली बार आमने -सामने होंगी। नेपाल पहली बार एशिया कप में खेलती हुई नज़र आएगी। दोनों के बीच मैच पाकिस्तान के मुल्तान स्टेडियम में होगा। इस मैदान पर कुल 10 ओडीआई मुकाबले खेले गए हैं जिसमें से रन चेज करने वाली टीम ने 5 मुकाबले जीते हैं। जबकि डिफेंड करने वाली टीम ने भी 5 मुकाबले जीते हैं। इस मैदान पर पहली इनिंग का एवरेज स्कोर 254 रन है। जबकि दूसरी इनिंग में 206 एवरेज स्कोर है। इस मैदान पर बल्लेबाज खूब इन्जॉय करते हैं, लेकिन तेज गेंदबाज भी अपनी रफ्तार से सामने वाले बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं। टॉस जीतने वाला कप्तान पहले गेंदबाजी करने का फैसला कर सकता है।  
 
Advertisement
Next Article