India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Asia Cup 2023 में Virat-Rohit के पास Sachin Tendulkar के इस बड़े रिकॉर्ड को तोड़ेंने का मौका

04:15 PM Aug 29, 2023 IST
Advertisement
एशिया कप की शुरुआत 30 अगस्त से पाकिस्तान और नेपाल के मैच से हो रही है। जबकि भारत का मुकाबला 2 सितम्बर को पाकिस्तान से श्रीलंका के कैंडी में होगा। इस एशिया कप में भारत के दो स्टार खिलाड़ी रोहित शर्मा और विराट कोहली एक खास रिकॉर्ड में महान बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ सकते है।
भारत के दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने 1990 से लेकर 2012 तक एशिया कप जो वनडे फॉर्मेट में खेले गए हैं उनमें कुल 971 रन बनाए हैं और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। दूसरी ओर, भारत के कप्तान रोहित शर्मा 745 रनों के साथ पांचवें नंबर पर हैं और विराट कोहली 613 रनों के साथ 12वें स्थान पर हैं। एशिया कप वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में सचिन से आगे निकलने के लिए  आने वाले एशिया कप में रोहित को 226 रनों की जरूरत होगी जबकि विराट को 358 रनों की जरूरत है। रोहित ने 2008 से 2018 तक वनडे एशिया कप के 22 मुकाबलों में 745 रन बनाए है जिसमें उनके नाम एक शतक और छह अर्धशतक है।
जबकि विराट कोहली ने 2010 से 2014 तक वनडे एशिया कप में 11 मुकाबले खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 61 की औसत से 613 रन बनाए है। जिसमें  उनके नाम तीन शतक और एक अर्धशतक है। वहीं वनडे एशिया कप में भारत पाकिस्तान में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों की लिस्ट में रोहित शर्मा दूसरे नंबर है। पाकिस्तान के खिलाफ रोहित ने 367 रन बनाए है। जबकि इस लिस्ट में विराट 206 रन के साथ चौथे नंबर पर है। भारत-पाकिस्तान मुकाबले में पाकिस्तान के शोएब मलिक ने सबसे ज्यादा 428 रन बनाए है। ऐसे में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा इस बार मालिक को पीछे छोड़ना चाहेंगे और 2 सितंबर को होने वाले पहले मुकाबले में ही पाकिस्तान के खिलाफ एक बड़ा स्कोर करने को देखंगे।
विराट और रोहित दो अपने समय के दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाज़ों में से एक है और एशिया कप 2023 में भी इन दोनों बल्लेबाज़ों से बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद होगी। क्यूंकि एशिया कप के बाद वनडे वर्ल्ड कप भी शुरू होने वाला है। इस बार यह टूर्नामेंट भारत में ही खेला जाएगा ऐसे में भारतीय टीम से काफी  उम्मीदें है।
 
Advertisement
Next Article