India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

asia cup 2023 : Rohit Sharma ने Asia Cup में लगाई रिकॉर्ड की झड़ी,Virat-Sachin को पीछे छोड़ बनाए पांच खास रिकॉर्ड

12:28 PM Sep 05, 2023 IST
Advertisement
एशिया कप 2023 में 4 सितंबर को पांचवां मुकाबला भारत और नेपाल के बीच खेला गया, जहाँ भारतीय टीम ने 10 विकेट से बड़ी जीत हासिल की। इस मैच में भारत के गेंदबाज़ो के साथ साथ ओपनर ने शानदार बल्लेबाज़ी की और सुपर- 4 में एंट्री की। लेकिन यहाँ पर भारतीय टीम की फील्डिंग थोड़ी साधारण रही है और कई कैच खिलाड़ियों ने छोड़े। जिसकी वजह से नेपाल ने पहले बैटिंग करते हुए 10 विकेट खोकर 230 रन बनाए। लेकिन बारिश के कारण भारत को डीएलएस मेथड के हिसाब से 147 रन का टारगेट मिला और इसका पीछा करते हुए कप्तान रोहित शर्मा ने 74 रन की शानदार पारी खेली और कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। 
नेपाल के गेंदबाज़ो के सामने रोहित ने शुरुआत में थोड़ा संभल कर खेला और फिर अपनी आक्रामक बैटिंग का नज़र पेस किया और केवल 59 गेंदो पर 5 छक्के और 6 चौके की मदद से 74 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। इसी के साथ रोहित एशिया कप में सबसे ज्यादा बार 50 प्लस स्कोर बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज़ बन गए है। एशिया कप में यह रोहित ने 10वीं बार 50 या उसे ज्यादा का स्कोर किया है। इस मामले में रोहित ने सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया हैं। सचिन ने 9 बार फिफ्टी प्लस स्कोर किया है, जबकि विराट ने 8 बार। वहीं श्रीलंका के कुमार संगकारा ने इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 12 बार फिफ्टी प्लस स्कोर किया है। 
वहीं रोहित वनडे एशिया कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी भी बना गए है। नेपाल के खिलाफ रोहित वनडे एशिया कप में 24वां मुकाबला था और इस मामले भी रोहित सचिन के 23 मैचों के रिकॉर्ड को तोड़ा है। इसके अलावा रोहित ने वनडे क्रिकेट में एक ओपनर के तौर 250 सिक्स भी पुरे किए। 
इसके अलावा रोहित एशिया कप में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज़ भी बन गए हैं इस मामले में उन्होंने सुरेश रैना को पीछे छोड़ा है। सुरेश रैना के नाम एशिया कप 18 सिक्स हैं और अब रोहित के नाम 22 सिक्स हो गए हैं। वहीँ ओवर ऑल रोहित तीसरे नंबर पर हैं। टॉप पर शहीद अफरीदी 26 सिक्स और सेकंड पर जयसूर्या 23 सिक्स के साथ हैं। रोहित के पास अभी मौका है कि वो इन दोनों को पीछे छोड़ सकते है। इसके अलावा रोहित ने श्रीलंका में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। वो श्रीलंका में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज़ है। रोहित के बल्ले से इस देश में 27 सिक्स निकले हैं। जबकि दूसरे नंबर पर सुरेश रैना 25 और तीसरे नंबर पर सौरव गांगुली 22 सिक्स के साथ है।  
Advertisement
Next Article