India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Asia cup record : Asia Cup में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज, टॉप पांच में एक भी भारतीय नहीं

05:24 PM Aug 28, 2023 IST
Advertisement
एशिया कप की शुरुआत 30 अगस्त से पाकिस्तान और नेपाल के मुकाबले से हो रही है। जबकि भारतीय टीम का पहला मुकाबला 2 सितंबर को पाकिस्तान से होगा। इस बार इस टूर्नामेंट की अहमियत पहले से कहीं ज्यादा बढ़ गई है क्यूंकि ठीक इसके बाद वर्ल्ड कप की शुरुआत है होगी । इसलिए इस बार एशिया कप को 50 ओवर फॉर्मेट में भी खेला जा रहा है। तो आइए एशिया कप के इतिहास में एक बार जाकर देखते हैं कि कौन वो गेंदबाज हैं जिन्होंने इस टूर्नामेंट में अपनी छाप छोड़ी है और सबसे ज्यादा विकेट निकाले है,
एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़
बता दें ये रिकॉर्ड एशिया कप के 50 ओवर फॉर्मेट का है। इसमें टी20 फॉर्मेट को नहीं गिना गया है। एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात करें तो टॉप 5 में चार तो श्रीलंका के गेंदबाज। इसमें सबसे ऊपर श्रीलंका के महान स्पिन गेंदबाज़ मुथैया मुरलीधरन है। मुरलीधरन ने एशिया कप के 50 ओवर फॉमट में 24 मुकाबले खेले हैं। जिसमें उन्होंने 28. 73 की औसत से 30 विकेट चटकाए है। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 3.78 का हा है। उनका बेस्ट बोलिंग फिगर 31 रन देकर 5 विकेट हैं। इसके बाद श्रीलंका के दिग्गज तेज़ गेंदबाज़ लसिथ मलिंगा 29 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर है। मलिंगा ने यह विकेट केवल 14 मैचों में चटकाए हैं। तीसरे नंबर पर अंजता मेंडिस का नाम है,जिन्होंने केवल 8 मैचों में 10.42 की औसत से 26 विकेट निकाले है। चौथे नंबर पर पाकिस्तान के सईद आजम हैं, जिनके नाम 12 मैचों में 25 विकेट है। जबकि पांचवें नंबर पर एक और श्रीलंका इ तेज़ गेंदबाज़ चामिंडा वास है, जिन्होंने 19 मैचों में 23 विकेट हासिल किये हैं। इस लिस्ट में छठे नंबर पर भारत के तेज़ गेंदबाज़ इरफ़ान पठान है, जिनके नाम 12 मैचों में 24 विकेट है। 
भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़
वहीं भारतीय गेंदबाज़ो की बात करें तो, भारत की तरफ से एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट इरफ़ान पठान के नाम है, 22 विकेट। इसके बाद रविंद्र जडेजा का नाम है, जिन्होंने 14 मैचों में 19 विकेट हासिल किए है इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर महान बल्लेलबाज सचिन तेंदुलकर का नाम भी है, जिन्होंने गेंद से एशिया कप के 23 मैचों में 17 विकेट निकाले है। इसके बाद चौथे नंबर पर कपिल देव का आम है जिन्होंने 7 मैचों में 15 विकेट चटकाए है। जबकि पांचवें नंबर रवि अश्विन का नाम है, जिन्होंने 7 मैचों में 14 विकेट निकाले है। इनमें से केवल रविंद्र जडेजा इस बार एशिया कप खेलते हुए नज़र आएंगे ऐसे में वो भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले इरफान पठान को पीछे छोड़ते हुए टॉप पर पहुंच सकते है। 
Advertisement
Next Article