India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Australia की महान खिलाड़ी Meg Lanning ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा

10:34 AM Nov 09, 2023 IST
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया विमेंस टीम की सबसे सफल कप्तानों में से एक मेग लैनिंग ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। मेग लैनिंग अपने करियर में कई सारे मुकाबले, सीरीज और अपने दम पर टूर्नामेंट को जिताया है।

Meg Lanning

मैग लेनिन न सिर्फ ऑस्ट्रेलिया की बल्कि वुमेंस क्रिकेट टीम की सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं। अगर उनको मेंस क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान ऑस्ट्रेलिया के ही रिकी पोंटिंग और भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से तुलना करें तो कहीं से भी गलत नहीं हैं। 31 साल की इस खिलाड़ी ने अपनी टीम को कई मुकाबले जिताई, टी20 विश्व कप दिलाया और अपनी टीम के लिए ढेर सारे रन बनाए। आपको बता दें कि मेग लैनिंग बतौर कप्तान एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी भी है। इस खिलाड़ी ने अपने वनडे करियर के सीरीज में 21 मुकाबले खेली है, जिसमें उन्होंने 95.28 के स्ट्राइक रेट से 1232 रन बनाए हैं। ओवरऑल मैग लेनिन के क्रिकेट करियर पर नजर डाले तो इस खिलाड़ी ने 6 टेस्ट मुकाबले खेली है, जिसके 12 इनिंग में इसने 345 रन बनाए हैं। वहीं वनडे क्रिकेट में 103 मुकाबले खेली है और 53.51 की औसत से 4602 रन बनाई है, जिसमें इस खिलाड़ी का बेस्ट स्कोर है नाबाद 152 रन का। वहीं क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट की बात करें तो उसमें भी 132 मुकाबले खेल कर मैग लेनिन ने 36.61 की औसत से 3405 रन बनाई है। टी20 फॉर्मेट में भी इस खिलाड़ी ने शतक लगाया है और बेस्ट स्कोर है नाबाद 133 का।

मैग लेनिंग चौथी सबसे कम उम्र में कप्तान बनने वाली खिलाड़ी हैं। वो पहली बार 11 अगस्त 2015 में इंग्लैंड के खिलाफ कप्तानी की थी, जब वो 23 साल 139 दिन की थी। मैग लेनिंग किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी है। इस खिलाड़ी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 24 मुकाबले खेलते हुए 99.25 के स्ट्राइक रेट से 1196 रन बनाए हैं और 6 शतक लगाए हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया की यह पहली खिलाड़ी है जो कि टी20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा 100 मुकाबले में कप्तानी की हैं। मैग लैनिंग के अलावा यह कारनामा भारत की हरमनप्रीत कौन ने किया है। हालांकि ज्यादा सफल कप्तान मेग लेनिंग ही है, जो कि 100 में से 76 मुकाबले में अपनी टीम को जीत दिलाई है, वहीं हरमनप्रीत कौर सिर्फ 57 मुकाबले में अपनी टीम को जीत दिला पाई है। वहीं टी20 क्रिकेट में मैग लेनिंग के नाम तीसरा सबसे तेज 3000 रन बनाने का रिकॉर्ड है। इस खिलाड़ी ने इंग्लैंड के खिलाफ 2022 में यह कारनामा 107वें मुकाबले में हासिल की थी।

मैग लेनिंग ने सबसे पहले टी20 फॉर्मेट में अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने 30 दिसंबर 2010 को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके अलावा वनडे करियर इंग्लैंड के खिलाफ 2011 में की थी और टेस्ट डेब्यू इस खिलाड़ी का इंग्लैंड के खिलाफ 2013 में हुआ था। उन्होंने अपने फैसले को लेकर कही है कि "अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर जाने का निर्णय लेना कठिन था, लेकिन मुझे लगता है कि अब मेरे लिए सही समय है। मैं 13 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर का आनंद लेने के लिए अविश्वसनीय रूप से भाग्यशाली रही हूं, लेकिन मुझे पता है कि अब मेरे लिए कुछ नया करने का सही समय है। टीम की सफलता के कारण ही आप खेलते हैं, मैं जो हासिल कर पाई हूं उस पर मुझे गर्व है और इस दौरान टीम के साथियों के साथ साझा किए गए पलों को मैं संजोकर रखूंगी। मैं अपने परिवार, अपने साथियों, क्रिकेट विक्टोरिया, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने मुझे उच्चतम स्तर पर मेरे पसंदीदा खेल को खेलने की अनुमति दी। मैं उन सभी प्रशंसकों को भी बहुत-बहुत धन्यवाद देना चाहती हूं, जिन्होंने मेरे पूरे अंतरराष्ट्रीय करियर में मेरा समर्थन किया है।"

Advertisement
Next Article