India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

क्रिकेट फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी, एशियन गेम्स के बाद अब ओलंपिक में भी दिखेगा क्रिकेट

05:45 PM Oct 10, 2023 IST
Advertisement

क्रिकेट फैंस के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। जी हां, क्रिकेट को ओलंपिक में जो 2 साल से शामिल किए जाने की कोशिश की जा रही थी, वो कामयाब हो गई हैं। लॉस एंजेलिस में होने वाले 2028 के ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल कर दिया गया है। 15 अक्टूबर को इंटरनेशनल ओलंपिक काउंसिल की 141वी बैठक में यह फाइनल हो जाएगा।

ओलंपिक में क्रिकेट आखिरी बार 1900 ई. में खेला गया था, जिसमें ग्रेट ब्रिटेन और फ्रांस के बीच स्वर्ण पदक के लिए प्रतिस्पर्धा हुई थी और वह मैच ग्रेट ब्रिटेन ने जीता था। 128 साल से क्रिकेट को एक बार फिर शामिल करने की बात हो रही है. वहीं क्रिकेट के साथ-साथ फ्लैग फुटबॉल, बेसबॉल, लैक्रोस, ब्रेक डांसिंग,कराटे, किक बॉक्सिंग, स्क्वैश और मोटरसेपोट्स को भी शामिल किया जाएगा। आईसीसी ने आईओसी के सामने प्रेजेंटेशन में कहा था कि महिला और पुरुष दोनों की 6 टीमें को इसमें शामिल किया जाना चाहिए था।

आईसीसी ने टी20 फॉर्मेट को सर्वश्रेष्ठ फॉर्मेट में प्रस्तावित किया क्योंकि LA 28 और आईओसी दोनों ने इस बात पर जोर दिया था कि फॉर्मेट ऐसा होना चाहिए जिसमें विश्व चैंपियनशिप आयोजित हो जाए। आईसीसी के चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने इस बात पर खुशी जाहिर करते हुए कहा है कि दो वर्ष की प्रक्रिया और एलए28 आयोजन समिति के साथ काम करने के बाद ओसी ने क्रिकेट को इन खेलों की सूची में शामिल किया है। उन्होंने इस प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी के लिए आईओसी के पास भेजा है। हमें भारत में होने वाले आईओसी सत्र का इंतजार है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में महिला टी20 क्रिकेट को शामिल किया गया था। वहीं हाल ही समाप्त हुए एशियन गेम्स में पुरुष और महिला टी20 टीम को शामिल किया गया था, जिसमें भारत की महिला और पुरुष दोनों ही टीम ने स्वर्ण पदक जीता था।

Advertisement
Next Article