India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Chess World Cup Final: फाइनल में हारे प्रगनानंदा, मैग्नस कार्लसन ने जीता टाईब्रेकर

07:08 PM Aug 24, 2023 IST
Advertisement
रेटिंग के आधार पर दुनिया के नंबर 1 शतरंज खिलाड़ी, नॉर्वेजियन ग्रैंडमास्टर (जीएम) मैग्नस कार्लसन (32) ने अजरबैजान के बाकू में टाई-ब्रेकर में भारतीय प्रतिभाशाली 18 वर्षीय आर. प्रगनानंदा को गुरुवार को हराकर फिडे विश्व कप जीता। पूर्व विश्व चैंपियन कार्लसन ने पहला टाई-ब्रेकर गेम जीतकर और फिर दूसरा ड्रा खेलकर खिताब जीता।
दूसरे टाई-ब्रेकर में, सफेद मोहरों के साथ कार्लसन खेल को जल्द ही समाप्त करने की जल्दी में लग रहे थे और 17वीं चाल में क्वीन एक्सचेंज के लिए चले गए। इसके तुरंत बाद, दोनों खिलाड़ियों ने अपने बिशपों का आदान-प्रदान किया। 22वीं चाल के अंत में, दोनों खिलाड़ियों के पास चार प्यादे, एक रूक, नाइट और एक बिशप था। इसके बाद दोनों ने शांति संधि पर हस्ताक्षर किये। टाई-ब्रेकर के पहले गेम में सफेद मोहरों से खेलते हुए, प्रगनानंद को शुरुआती चरण में फायदा हुआ और बाद में 47-चाल वाले गेम के बड़े हिस्से में उन्होंने बराबरी बनाए रखी।
हालाँकि, भारतीय खिलाड़ी को 37वीं चाल से उलटफेर का सामना करना पड़ा। उस समय, खिलाड़ियों के पास दो हाथी और छोटे प्यादे बचे थे – कार्लसन के लिए दो घोड़े और प्रगनानंदा के लिए एक घोड़ा और एक हल्के रंग का ऊंट। भारतीय खिलाड़ी घड़ी में भी काफी पीछे था और उसने 47वीं चाल पर हार मान ली। यह कार्लसन का पहला विश्व कप खिताब है।
Advertisement
Next Article