India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

नहीं रहे भारतीय टीम के पूर्व कप्तान Bishan Singh Bedi, 77 की उम्र में ली अंतिम सांस

04:38 PM Oct 23, 2023 IST
Advertisement

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी ने आज 77 की उम्र में अंतिम सांस ली। उन्होंने भारतीय टीम के लिए 1966 से लेकर 1979 तक टेस्ट क्रिकेट खेला था। उनका भारत के लिए कॉन्ट्रीब्यूशन अतुलनीय है। उन्होंने भारतीय टी को कई मुकाबले अपने दम पर जीताए। वह अपने जमाने में भारतीय टीम के स्टार स्पिनर थे। भारतीय टीम में उस वक्त चौकड़ी चलती थी, जिसमें बिशन सिंह बेदी के अलावा इरापल्ली प्रसन्ना, श्रीनिवास वेंकटराघवन और भागवत चंद्रशेखर शामिल हैं।

इन चारों खिलाड़ी ने मिलकर 231 टेस्ट मैचों में भारत के लिए 853 विकेट हासिल किए हैं। वहीं बिशन सिंह बेदी की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए कुल 77 मुकाबले खेले थे, जिसमें उन्होंने 273 विकेट हासिल किए थे। वहीं उनके करियर की बेस्ट गेंदबाजी 98 रन देकर 7 विकेट है, जो कि उन्होंने 1969-70 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता में किया था। वहीं पूरे एक मैच के दौरान उनका जो सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था, वो 1977-78 के वक्त पर्थ के मैदान पर था, जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 194 रन देकर 10 विकेट हासिल किए थे।

बिशन सिंह बेदी ने भारतीय टीम की एक वक्त के लिए कप्तानी भी की थी, जब उन्हें मंसूर अली खान पटौदी की जगह पर कप्तानी करने का मौका मिला था। वहीं उन्हें 1976 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली जीत मिली थी बतौर कप्तान। इसके बाद भी उन्होंने भारतीय टीम को कई सीरीज में जीत दिलाए। होम सीरीज में जब इंग्लैंड की टीम टेस्ट सीरीज खेलने आई थी, तब भारत ने बेदी की कप्तानी में उन्हें 3-1 से हराया था, उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी 3-2 से बाजी मार ली थी। अंत में जब उनकी कप्तानी में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2-0 से सीरीज में जीत मिली थी, तब उन्हें कप्तानी से हटा दिया गया था और सुनील गावस्कर को कप्तानी सौंपी गई थी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 25 सितंबर 1946 में उनका जन्म हुआ था और आज 23 अक्टूबर को उनका देहांत हो गया है। बिशन सिंह बेदी के बेटे का नाम अंगद सिंह बेदी है और उनकी बहु बॉलीवुड एक्टर नेहा धूपिया है।

Advertisement
Next Article