India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

फर्स्ट क्लास से लेकर एशियन गेम्स तक, हर जगह Yashasvi Jaiswal लगा चुके हैं शतक; देखें रिकॉर्ड

02:47 PM Oct 03, 2023 IST
Advertisement

यशस्वी जायसवाल, यह सिर्फ एक बल्लेबाज नहीं, बल्कि भारत का उभरता हुआ सितारा है, जिसने क्रिकेट के सभी प्रारूप में अपनी बल्लेबाजी से छाप छोड़ा हैं। इस खिलाड़ी की जितनी भी तारीफ की जाए, वो कम ही होगी। फस्ट क्लास से लेकर एशियन गेम्स तक, हर फॉर्मेट में इस खिलाड़ी ने जबरदस्त बल्लेबाजी की है और एक रिकॉर्ड स्थापित किया है।

सबसे पहले आपको बता दें कि यशस्वी जायसवाल ने एशियन गेम्स में नेपाल के खिलाफ तूफानी पारी खेलते हुए 49 गेंदों पर 100 रन बनाए। इसी के साथ वो पहले भारतीय बन चुके हैं, जो कि एशियन गेम्स में शतक लगाया हो। इसके साथ-साथ वो टी20 क्रिकेट में सबसे युवा खिलाड़ी बन चुके हैं, जो कि शतक लगाया हो। जायसवाल ने 21 साल 279 दिन के रहते सेंचुरी लगाई। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के शुभमन गिल के नाम था, जो कि 23 साल 146 के रहते इसी साल न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक लगाया था।

यशस्वी जायसवाल फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 10 शतक लगा चुके हैं, जिसमें दोहरा शतक भी शामिल हैं। उनका बेस्ट फर्स्ट क्लास में 265 का हैं। इसके बाद यशस्वी लिस्ट-ए क्रिकेट में भी दोहरा शतक लगा चुके हैं। इसमें उन्होंने 5 शतक लगाए हैं, जिसमें उनका बेस्ट स्कोर 203 का है। इसके बाद 2020 में पाकिस्तान के खिलाफ अंडर-19 विश्व कप सेमीफाइनल में भी उन्होंने 105 रन की पारी खेली थी, जिसके दम पर भारत फाइनल में अपनी जगह बनाई थी। उसके बाद यशस्वी जायसवाल ने रणजी ट्रॉफी, दिलीप ट्रॉफी, ईरानी ट्रॉफी और इंडिया-ए के लिए भी शतक लगाया है।

क्रिकेट के हर फॉर्मेट में यशस्वी जायसवाल ने अपना धाक जमाया है। इसी साल बीते आईपीएल में भी उन्होंने शतक लगाया था। वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट डेब्यू में भी उन्होंने शतक लगाकर यह सिद्ध कर दिया था कि जायसवाल आगे भारत के लिए और भी कई रिकॉर्ड्स अपने नाम करने वाले हैं। अब बस वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके बल्ले से शतक आना बाकी है, जो कि उम्मीद है कि जल्द आ जाएगा। इतने जबरदस्त प्रदर्शन के बाद यह तो तय हो गया है कि वो आगे बड़े-बड़े धुरंधर बल्लेबाजों को पीछे छोड़ने वाले हैं।

Advertisement
Next Article