India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

hess world cup फाइनल में आज टाईब्रेकर मुकाबले में ग्रांडमास्टर Praggnanandhaa पर होगी सबकी निगाहें

12:15 PM Aug 24, 2023 IST
Advertisement
चेस वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला भारत और नॉर्वे के दो दिग्गज खिलाड़ियों के बीच खेला जा रहा है। जिसमें पहले दो गेम ड्रा पर छूटने के बाद आज टाईब्रेकर के द्वारा वर्ल्ड चैंपियन का फैसला होगा। भारत के ग्रैंडमास्टर रमेशबाबू प्रज्ञानानंद के सामने चेस वर्ल्ड कप फाइनल में दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी  मैग्नस कार्लसन हैं। प्रज्ञानानंद और कार्लसन के बीच चेस वर्ल्ड कप फाइनल का पहला राउंड 22 अगस्त को खेला गया जो ड्रॉ पर छूटा था। वहीं कल यानी 23 अगस्त को दोनों के बीच दूसरा राउंड भी बराबरी पर छूटा।  
बता दें चेस वर्ल्ड कप का फाइनल अजरबैजान में खेला जा रहा है और जैसा कि उम्मीद थी यह मुकाबला काफी टक्कर का होने वाला है, वैसा ही हुआ और दोनों खिलाइडों के बीच पहला राउंड ड्रॉ पर खत्म हुआ। प्रज्ञानानंद और कार्लसन पहले गेम में 35 चालों के बाद ड्रॉ पर मुकाबला खत्म करने पर सहमत हुए। जिसके बाद मुकाबला दूसरे राउंड तक पंहुचा और फिर दूसरे राउंड में भी मुकाबला ड्रॉ रहा और अब आज विजेता का फैसला टाइब्रेकर से होगा। 
दोनों दिग्गजो के बीच दूसरा राउंड लगभग 1 घंटे से ज्यादा चला। इस दौरान कार्लसन ने बेहद आक्रामक खेल दिखाया, लेकिन भारत के इस युवा ग्रैंडमास्टर शांति और सूझ बुझ से खेल को खेलते रहे। लेकिन दोनों दिग्गजों के बीच मुकाबले का नतीजा नहीं निकल सका. पहला और दूसरा राउंड ड्रॉ रहा। अब आज देखना होगा इन दोनों में से कौन बाज़ी मारता है। वहीं इससे पहले प्रज्ञानानंद ने सेमीफाइनल में वर्ल्ड के तीसरे रैंक के खिलाड़ी को भी पहले दो राउंड ड्रा रहने के बाद टाईब्रेकर में जाकर हराया था और इस फाइनल मुकाबले में जगह बनाई थी। सेमीफाइनल मुकाबले में प्रज्ञानानंद ने दुनिया के नंबर तीन रैंक के खिलाड़ी फैबियानो कारूआना को पहले दो क्लासिक मैच में 1-1 से बराबर पर रोका और फिर तीसरे यानी टाईब्रेक मुकाबले में जाकर मात दी। इस मुकाबले में प्रज्ञानानंद ने 3. 5 और 2.5 से फैबियानो को हराया था। 
बता दें प्रज्ञानानंद इस वर्ल्ड कप के क्वाटरफाइनल में पहुंचे चार खिलाड़ियों में से केवल अकेले सेमीफाइनल में पहुंचे थे और अब फाइनल में भी पहुंच कर इतिहास रचा है। वहीं प्रज्ञानानंद इससे पहले भी मैग्नस को मात दे चुके हैं। पिछले साल 2022 में अमेरिका के मायामी में आयोजित एफटीएक्स क्रिप्टो कप के फाइनल राउंड में उन्होंने मैग्नस कार्लसन को 4-2 से हराकर सभी को चौंका दिया था। अब उनके पास आज मौका है कि वो भारत को 21 साल बाद एक बार फिर से वर्ल्ड चैंपियन बनाए। भारत ने आखिरी बार चैस वर्ल्ड कप का खिताब 2002 में जीता था। उस समय विश्वनाथन आनंद ने भारत को वर्ल्ड कप ट्रॉफी दिलाई थी।
Advertisement
Next Article