India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IND vs AUS : वर्ल्ड कप में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर किया विजयी आगाज

12:21 AM Oct 09, 2023 IST
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराकर भारत ने अपने विश्व कप अभियान का विजयी आगाज किया है। बता दे कि इस मैच में भारत की जीत के हीरो लोकेश राहुल और विराट कोहली रहे। लेकिन दोनों बल्लेबाज शतक से चूक गए। केएल रहुल के नाबाद 97 रनों और विराट कोहली की 85 रनों की धैर्यपूर्ण अर्धशतकीय पारी खेली। इन दोनों के अलावा सिर्फ हार्दिक पांड्या ही अपना खाता खोल पाए। उन्होंने 11 रन बनाए। वही , ऑस्ट्रेलिया के लिए जोश हेजलवुड ने तीन और मिचेल स्टार्क ने एक विकेट लिया। बल्ले के साथ ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा 46 रन स्टीव स्मिथ ने बनाए। वॉर्नर ने भी 41 रन की पारी खेली। अंत में स्टार्क ने 28 रन का योगदान दिया। भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने 3 विकेट लिए। वही , कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह को 2-2 विकेट मिले। सिराज, हार्दिक और अश्विन ने एक-एक विकेट लिया।
बता दे कि भारत ने 200 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए शुरुआती तीन झटकों से उबरते हुए विकेटकीपर केएल राहुल 115 गेंदों में 97 रन ओर विराट कोहली के 116 गेंदों में 85 रनों की धैर्यपूर्ण पारी की बदौलत आस्ट्रेलिया को 37.4 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 201 रन बनाकर मुकाबला जीत लिया है।
विराट कोहली और के.एल. राहुल की खेली धैर्यपूर्ण पारी
आपको बता दे कि महज दो रन के स्‍कोर पर तीन विकेट गंवाने के बाद विराट कोहली और के.एल. राहुल की धैर्यपूर्ण पारियों की बदौलत भारतीय टीम ने 58 गेंद शेष रहते 200 रन का लक्ष्‍य आसानी से हासिल कर लिया। विराट ने 116 गेंदों पर 85 रन की पारी खेली। उन्‍होंने छह चौके लगाये। हेजलवुड की गेंद को पुल करने के प्रयास में 38वें ओवर में वे मिडविकेट पर कैच दे बैठे।
राहुल ने 115 गेंदों में 97 रनों की नाबाद पारी
राहुल ने 115 गेंदों में 97 रनों की नाबाद पारी खेली। दोनों के बीच 165 रनों की शानदार शतकीय साझेदारी हुई। भले ही यह साझेदारी दोनों के नेचुरल गेम के अनुरूप नहीं थी, लेकिन उन्‍होंने एक समय संकट में दिख रही टीम को मैच में वापस ला दिया। जब 167 रन के स्‍कोर पर विराट आउट हुए तब तक मैच लगभग भारत की झोली में आ चुका था।
राहुल और हार्दिक पांड्या ने मिलकर टीम को जीत के दरवाजे तक पहुंचाया। राहुल ने छक्‍के के साथ भारत का स्‍कोर 201 रन कर मैच जिता दिया। हालांकि वह अपना शतक पूरा नहीं कर सके। उन्‍होंने आठ चौके और दो छक्‍के लगाये।
ऑस्‍ट्रेलिया को मैच के आठवें ओवर में विराट का कैच छोड़ना महंगा पड़ा
ऑस्‍ट्रेलिया को मैच के आठवें ओवर में विराट का कैच छोड़ना महंगा पड़ा। मिचेल मार्श उनका आसान सा टॉप एज नहीं पकड़ सके। विराट उस समय 12 रन पर थे।
ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से हेजलवुड ने तीन विकेट लिए जबकि स्‍टार्क के खाते में ईशान किशन का विकेट आया।
इससे पहले मात्र 199 रन पर ऑलआउट होने के बाद पहले दो ओवर में ही ऑस्‍ट्रेलिया ने भारतीय टॉप ऑर्डर को बिखेर दिया। ईशान किशन पहले ओवर की चौथी गेंद पर गोल्‍डन डक बनाकर पैवेलियन लौटे। मिचेल स्‍टार्क ने उन्‍हें कैमरन ग्रीन के हाथों कैच कराया। उस समय भारत का स्‍कोर मात्र एक रन था। अगले ओवर की तीसरी गेंद पर रोहित शर्मा हेजलवुड की गेंद पर शून्‍य पर एलबीडब्‍ल्‍यू हो गये। दूसरे ही ओवर की अंतिम गेंद पर श्रेयस अय्यर डेविड वार्नर को कैच दे बैठे। वे भी बिना कोई रन बनाये आउट हुये।
ऑस्‍ट्रेलियाई पारी में रविंद्र जडेजा ने लिये सबसे ज्‍यादा तीन विकेट
ऑस्‍ट्रेलियाई पारी में रविंद्र जडेजा ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट लिये। जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव के खाते में दो-दो विकेट आये। मोहम्‍मद सिराज, हार्दिक पांड्या और रविचंद्रन अश्विन ने एक-एक विकेट लिये। बुमराह ने मिचेल मार्श को तीसरे ओवर में शून्‍य पर कोहली के हाथों कैच कराकर भारत को अच्‍छी शुरुआत दी। ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से स्‍टीवन स्मिथ ने सर्वधिक 46 और डेविड वार्नर ने 41 रनों की पारी खेली। मिचेल स्‍टार्क ने निचले क्रम में 28 महत्‍वपूर्ण रन जोड़कर ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर 199 रन तक पहुंचाने में योगदान दिया।

Advertisement
Next Article