For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

IND vs SA: 17 साल बाद दक्षिण अफ्रीका को हराकर टीम इंडिया फिर बनी वर्ल्ड चैंपियन

11:47 PM Jun 29, 2024 IST

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल का मुकाबला भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका के बीच बारबाडोस में ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन मे खेला गया। इस मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराया। अब 17 साल बाद रोहित की कप्तानी भारत फिर एक बार चैम्पियन बनी है। बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने दूसरी बार जीत दर्ज की है। सबसे पहले पहले सीजन यानी 2007 में फाइनल खेला था. तब पाकिस्तान को हराकर खिताब भी जीता था। इसके 7 साल बाद यानी 2014 सीजन के फाइनल में एंट्री की थी, तब श्रीलंका के हाथों शिकस्त मिली थी। अब यह तीसरा फाइनल है।

मुकाबले में भारत ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 7 विकेट खो कर 176 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में टीम साउथ अफ्रीका ने भी ताबड़तोड़ बैटिंग के दम 20 ओवर्स में 8 विकेट खो कर 169 रन बना पाई। इसी के साथ मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रनों से करारी शिकस्त दी।

भारत की तरफ से बैटिंग करने उतरे बल्लेबाज विराट कोहली ने 59 गेंदों में 76 रन, अक्षर पटेल ने 31 गेंदों में 47 रन, शिवम दुबे ने 16 गेंदों में 27 रन बनाते हुए टीम को एक सम्मानजनक स्कोर 176 पर ला खड़ा किया। भारत की इस शानदार बल्लेबाजी ने साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिये। वहीं अगर बॉलिंग की बात करें तो साउथ अफ्रीका की तरफ से केशव महाराज, एनरिक नॉर्किया ने 2 -2 विकेट चटकाए और कगिसो रबाडा ने एक विकेट अपने नाम किए ।

जवाब में साउथ अफ्रीका की तरफ से भी जबर्दस्त बल्लेबाजी करते हुए हेनरिक क्लासेन ने 27 गेंदों में 52 रन, क्विंटन डिकॉक ने 31 गेंदों में 39 रन और ट्रिस्टन स्टब्स ने 21 गेंदों में 31 रन बनाए, जिसकी बदौलत टीम साउथ अफ्रीका 20 ओवरों में 8 विकेट खो कर 169 रन बना सकी। हालांकि, ये ताबड़तोड़ बल्लेबाजी भी टीम के काम नहीं आई और टीम को हार का सामना करना पड़ा। वहीं अगर बॉलिंग की बात करें तो भारत की तरफ से हार्दिक पंड्या ने 3 विकेट विकेट निकाले, जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिं ने 2-2 विकेट झटके। इस शानदार गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 7 रनों से पटकनी दी है।

इस जीत के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ट्वीट करते हुए लिखा, टी20 विश्व कप जीतने के लिए टीम इंडिया को मेरी हार्दिक बधाई। कभी न हार मानने की भावना के साथ, टीम ने कठिन परिस्थितियों का सामना किया और पूरे टूर्नामेंट में उत्कृष्ट कौशल का प्रदर्शन किया। फाइनल मैच में यह असाधारण जीत थी. शाबाश, टीम इंडिया! तुम पर हमें है नाज!


वहीं पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "चैंपियंस! हमारी टीम स्टाइल में टी20 वर्ल्ड कप घर लेकर आई! हमें भारतीय क्रिकेट टीम पर गर्व है। यह मैच ऐतिहासिक था।"
Advertisement
 

मैच में भारत-साउथ अफ्रीका की प्लेइंग-11

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह.

साउथ अफ्रीकी टीम: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्करम (कप्तान), डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को जानसेन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्किया और तबरेज शम्सी.

Author Image

Shivam Kumar Jha

View all posts

Advertisement
×