India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Kuldeep ने तोड़ा Kumble का रिकॉर्ड, इस मामले में पहुंच गए दूसरे नंबर पर

04:31 PM Sep 13, 2023 IST
Advertisement
भारतीय टीम के चाइनामैन स्पिनर गेंदबाज कुलदीप यादव ने कल श्रीलंका के खिलाफ 4 विकेट चटका कर भारत को 41 रन से जीत दिलाई और एशिया कप के फाइनल में पहुंचाया। वहीं इस चार विकेट की मदद से कुलदीप ने एक नया कीर्तिमान हासिल कर लिया। कुलदीप भारत के लिए वनडे क्रिकेट में 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। इस मुकाम को हासिल करने के साथ-साथ उन्होंने पूर्व दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले को भी पीछे छोड़ दिया।
दरअसल कल से पहले कुलदीप ने पाकिस्तान के खिलाफ पांच विकेट लेकर वनडे क्रिकेट में 146 विकेट पर थे। वहीं कल उन्होंने 150 विकेट का आंकड़ा छू लिया। इस मुकाम को हासिल करने में उन्होंने मात्र 88 मैच का समय लिया। इसी के साथ वो भारत की तरफ से सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले स्पिनर बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया, जो कि 106 मैच में अपना 150 विकेट पूरा किए थे। 
वहीं कुलदीप दुनिया के चौथे सबसे तेज स्पिनर बन गए हैं, जिन्होंने 88 मैच में 150 विकेट पूरे किए। इस मामले में सबसे पहला नाम पाकिस्तान के सकलैन मुश्ताक का आता है, जो कि 78 मैचों में अपना 150 विकेट पूरा किए थे। दूसरे स्थान पर नाम आता है अफगानिस्तान के राशिद खान का, जो कि 80 मैच का समय लिए, वहीं तीसरे स्थान पर श्रीलंका के अजंता मेंडिस है, जो कि 84 मैच में 150 विकेट का आंकड़ा छुआ। भारत की तरफ से सबसे तेज 150 विकेट लेने का कारनामा मोहम्मद शमी ने 80 मैचों में किया है। वहीं दूसरे स्थान पर कुलदीप ने अपना नाम दर्ज करवा लिया है। तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर क्रमश अजित अगरकर, जहीर खान और अनिल कुंबले हैं।
इसके अलावा श्रीलंका के दुनिथ वेलालागे अपने देश के तीसरे बेस्ट खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने एक मैच में पांच विकेट के साथ-साथ 40 रन भी बनाए। हालांकि एशिया कप में यह कारनामा करने वाले वो पहले श्रीलंकन खिलाड़ी हैं। मुकाबले की बात करें तो भारत कल के मुकाबले को जीत लिया है। अब आने वाले कल के दिन श्रीलंका पाकिस्तान में जो भी टीम मुकाबले को जीतेगा, वो फाइनल में भारत के खिलाफ खिलाबी जंग लड़ेगा।  
Advertisement
Next Article