India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Neeraj Chopra ने World Championship के फाइनल में क्वालीफाई कर 2024 Paris Olympics में मारी एंट्री

04:32 PM Aug 25, 2023 IST
Advertisement
इस समय वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप हंगरी के बुडापेस्ट में चल रही है। जहां आज उसका 7वां दिन है और मेंस जेवलिन थ्रो में भारत के स्टार नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर से अपन जलवा दिखाते हुए और क्वालीफाइंग राउंड में शानदार प्रदर्शन करते हुए वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है और इसी के साथ वो 2024 में होने वाले पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालीफाई कर चुके हैं। 
नीरज चोपड़ा ने आज क्वालीफाइंग राउंड में 88. 77 मीटर थ्रो किया जो उनका इस सीजन का बेस्ट प्रदर्शन है और एक ही थ्रो में वो चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर चुके है। इससे पहले उनका 88.67 मीटर बेस्ट परफॉर्मेंस रहा था। इसी के साथ वो पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालिफाई कर चुके हैं। पेरिस ओलपिंक अगले साल 26 जुलाई से 11 अगस्त तक खेला जाना है। वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में नीरज के साथ-साथ भारत के डीपी मनु भी जैवलिन थ्रो इवेंट में हिस्सा ले रहे हैं, उन्होंने आज अपने पहले प्रयास में 78.1 मीटर की दूरी तक जेवलिन थ्रो किया। जबकि दूसरे प्रयास में 81.31 मीटर का थ्रो किया। वर्ल्ड  चैंपियनशिप 2023 के मेन्स जैवलिन थ्रो इवेंट में नीरज चोपड़ा ने ग्रुप ए में टॉप पर रहे। जर्मनी के जूलयिन वेबर दूसरे नंबर पर रहे, उन्होंने 82.39 मीटर की दूर तक जेवलिन थ्रो किया।  जबकि भारत के डीपी मनु तीसरे नंबर पर रहे और वो भी नीरज के साथ फाइनल्स में प्रवेश कर सकते हैं। वहीं पोलैंड के डेविड वेगनर 81.25 मीटर के साथ चौथे स्थान पर रहे। 

वहीं नीरज चोपड़ा के पास एक शानदार उपलब्धि हासिल करने का मौका है। अगर वो वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में गोल्ड मेडल जितने में सफल रहते हैं तो शूटर अभिनव बिंद्रा के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। अभिनव बिंद्रा ने ओलंपिक और वर्ल्ड चैंपियनशिप के इंडिविजुअल राउंड में गोल्ड मेडल जीता था।  अगर नीरज भी फाइनल में गोल्ड मेडल जीतते हैं तो वो ऐसा करने वाले केवल दूसरे भारतीय बन जाएंगे। अभिनव बिंद्रा ने 2006 वर्ल्ड चैंपियनशिप और 2008  ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था. 
Advertisement
Next Article