India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ODI World Cup 2023: फाइनल मैच से पहले पिच को लेकर फिर हुआ विवाद

04:28 PM Nov 18, 2023 IST
Advertisement

भारत और ऑस्ट्रेलिया ODI World Cup में एक बार फिर आमने-सामने होने के लिए तैयार हैं क्योंकि वे रविवार, 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल में एक-दूसरे का सामना करेंगे। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के सेमीफाइनल मुकाबले से पहले, एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया क्योंकि ऐसे गंभीर आरोप लगे कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने उस पिच को बदल दिया है जो मूल रूप से मैच के लिए निर्धारित की गई थी। . कथित तौर पर भारतीय स्पिनरों की मदद के लिए नई पिच के बजाय इस्तेमाल की गई पिच पर मैच खेला गया। हालाँकि, पिच टूर्नामेंट में किसी भी अन्य की तरह अच्छी थी क्योंकि 724 रन बने थे।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) इस बात से सहमत थी कि पिच बदल दी गई थी लेकिन उन्होंने यह भी पुष्टि की कि यह उनके पिच सलाहकार एंडी एटकिंसन से अनुमोदन प्राप्त करने के बाद ही किया गया था। आईसीसी ने यह भी कहा कि कोई भी नियम यह नहीं कहता है कि नॉकआउट मैच नई पिचों पर आयोजित किए जाने चाहिए और विश्व कप जैसे लंबे टूर्नामेंट में आखिरी मिनट में पिच में बदलाव असामान्य नहीं है।

हालाँकि, विवाद फिर से उभर आया है क्योंकि शिखर सम्मेलन से 48 घंटे पहले जब नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच तैयार की जा रही थी तब एटकिंसन मौजूद नहीं थे। रिपोर्टों के अनुसार, न्यूजीलैंडवासी शुक्रवार दोपहर को अहमदाबाद पहुंचे और शनिवार को तैयारियों में शामिल होंगे।


इयान चैपल: क्यूरेटर को पिच बनानी चाहिए और खिलाड़ियों को उस पर खेलना चाहिए
पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान इयान चैपल ने कहा कि क्यूरेटर को अपना काम करने दिया जाना चाहिए, यानी फाइनल के लिए अच्छी सतह उपलब्ध कराना और खिलाड़ियों को उस पर खेलने का अपना काम करना चाहिए। महान पूर्व क्रिकेटर ने साजिश रचने वालों से दूर रहने की मांग की।

चैपल ने वाइड वर्ल्ड ऑफ स्पोर्ट्स को बताया, "मैं वैसा ही सोचता हूं जैसा मैंने हमेशा सोचा था; कि क्यूरेटर को पिच बनानी चाहिए और खिलाड़ियों को उस पर खेलना चाहिए और यह क्यूरेटर, स्थानीय क्यूरेटर के अलावा किसी और के पास नहीं होना चाहिए।"उन्होंने कहा, "मैंने हमेशा हर पिच के बारे में कहा है - विश्व कप या किसी और चीज़ के बारे में चिंता न करें - क्यूरेटर पिच बनाता है, और बाकी सभी इससे दूर रहते हैं।"

क्रिकेट जगत से जुडी खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article