India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Pakistan के खिलाफ Ishan Kishan ने खेली दमदार पारी, Dhoni के 15 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़

12:28 PM Sep 03, 2023 IST
Advertisement
शनिवार को भारत और पाकिस्तान की टीम एशिया कप 2023 में आमना-सामना हुई। इस ब्लॉकबस्टर मुकाबले के लिए स्टेडियम एकदम खचाखच भरा हुआ था, लेकिन बारिश ने इस पुरे मैच का मज़ा बिगाड़ दिया। बारिश के कारण यह मैच पूरा नहीं हो सका। लेकिन भारतीय टीम ने तो पहले बैटिंग कर के अपनी अच्छी प्रैक्टिस कर ली। हालाँकि इस प्रैक्टिस में एक बार फिर भारत का टॉप ऑर्डर फ्लॉप नज़र आया और टॉप चार बल्लेबाज़ों से 20 रन का भी आंकड़ा नहीं छुआ गया। लेकिन टीम के युवा बल्लेबाज़ ईशान किशन ने पहली बार पांच नंबर बल्लेबाज़ी करते हुए टीम की लाज बचाई और हार्दिक पंड्या के साथ मिलकर  एक महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई साथी ही अपने नाम एक खास रिकॉर्ड भी दर्ज़ किया, जिसमें उन्होंने एमएस धोनी को पीछे छोड़ा है। 
टॉप ऑर्डर फ्लॉप होने के बाद ईशान के दमदार पारी 
रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने को फैसला किया, लेकिन टीम का टॉप ऑर्डर शाहीन अफरीदी और हैरिस रउफ के सामने जल्दी आउट हो गया। इसके बाद पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे ईशान किशन ने शानदार बल्लेबाजी की और 54 गेंदों पर लगातार अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया। ईशान ने 81 गेंदों पर 82 रन की पारी खेली और इस दौरान उन्होंने 9 चौके और 2 शानदार छक्के लगाए। इसी के साथ उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाए। 
 ईशान ने धोनी के रिकॉर्ड को तोड़ा 
जैसे एमएस धोनी के बाद इशान किशन लगातार चार अर्धशतक लगाने वाले केवल दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज़ बन गए हैं। 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ एमएस धोनी ने लगातार चार अर्धशतक लगाए थे। इसके अलावा ईशान ने धोनी का एक और रिकॉर्ड थोड़ा है। ईशान अपनी 82 रन की पारी के दम पर एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज़ बन गए हैं। इसे पहले 2008 एशिया कप में एमएस धोनी ने पाकिस्तान के खिलाफ 76 रन की पारी खेली थी। 
हार्दिक और ईशान की रिकॉर्ड साझेदारी 
इसके अलावा ईशान किशन ने पांचवें विकेट के लिए टीम के उपकप्तान हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर 138 रन की साझेदारी की और पाकिस्तान के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड अपने नाम किया। 66 रन पर चार विकेट गिरने के बाद ईशान और हार्दिक ने 141 गेंदों पर 138 रन की साझेदारी की और वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ पांचवें या उसे निचे के विकेट के लिए भारत की तरफ से सबसे बड़ी साझेदारी की। इससे पहले यह रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ और मोहम्मद कैफ के नाम था, जिन्होंने 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ कानपूर मैच में 135 रन की साझेदारी की थी। ईशान के अलावा हार्दिक ने भी 90  गेंदों पर 87 रन की पारी खेली। यहाँ दोनों बल्लेबाज़ अपने शतक से तो चूक गए लेकिन इस पारी से दोनों ने सभी क्रिकेट फैंस का दिल जीता।  अब देखना होगा पाक्सितान के खिलाफ अगले मुकाबले में भारतीय टॉप आर्डर कैसे प्रदर्शन करता है। 
Advertisement
Next Article