India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Pakistan ने Afghanistan को ODI series में 3-0 हराकर ICC रैंकिंग में India -Australia को किया पीछे

12:28 PM Aug 27, 2023 IST
Advertisement
श्रीलंका में पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला 26 अगस्त को खेला गया। इस मैच में बाबर आज़म की टीम ने 59 रन से   जीत दर्ज़ कर अफ़ग़ान टीम को सीरीज में 3-0 से करारी मात दी और इसी के साथ पाकिस्तान की टीम ने आईसीसी रैंकिंग्स में लम्बी छलांग मारते हुए नंबर-1 की पोजीशन पर कब्ज़ा कर लिया है। तीसरे मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 268/8 का स्कोर खड़ा किया, जिसका पीछा करते हुए मेजबान टीम 209 रनों पर सिमट गई और पाकिस्तान ने यह मुकाबला 59 रनों से अपने नाम कर लिया।
बता दें पाकिस्तान की टीम अपने वनडे क्रिकेट इतिहास में केवल दूसरी बार आईसीसी रैंकिंग में टॉप पर पहुंची हैं। इससे पहले बाबर आज़म की कप्तानी में ही इसी साल अप्रैल में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 5 मैच की सीरीज में पहले 4 मैच जीतकर वनडे रैंकिंग में पहली बार नंबर 1 की पोजीशन हासिल की थी। लेकिन उसी सीरीज का पांचवां मैच हारकर पाकिस्तान ने अपना पहला स्थान गंवा दिया था और दूसरे नंबर पर पहुंच गए थे। लेकिन एक बार फिर से पाकिस्तान की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी पोजीशन वापस ले ली है। वहीँ ऑस्ट्रेलिया टीम को इससे नुकसान हुआ है और कंगारू टीम अब दूसरे नंबर पर आ गयी है। हालाँकि पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया दोनों के एक बराबर 118 रेटिंग पॉइंट्स है। वहीँ भारतीय टीम 113 रेटिंग पॉइंट के साथ तीसरे नंबर पर है। 
मैच की बात करें तो पहले बैटिंग करते हुए पाकिस्तान की तरफ से कप्तान बाबर आज़म और मोहम्मद रिज़वान ने अर्धशतकीय पारी खेली और टीम के स्कोर को 50 ओवर में 268 तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। बाबर ने 86 गेंदों पर 60 रन बनाए।  जबकि रिज़वान ने 67 रन की पारी खेली। इन दोनों के अलावा मोहम्मद नवाज़ ने 30 और अघा सलमान ने नाबाद 38 रन की पारी खेली। अफगानिस्तान की तरफ से गुलबदीन और फहीम अशरफ ने दो-दो ने विकेट लिए। 
इसके बाद टारगेट का पीछा करते हुए एक बार अफगान बल्लेबाज़ पाकिस्तानी गेंदबाज़ो के सामने पाए ज्यादा कुछ नहीं कर पाए। ओपनर रिआज़ हसन ने 66 गेंदों पर 34 रन और मिडिल आर्डर में शाहिदुल्लाह कमाल ने 65 गेंदों पर 34 रन बनाए। हालाँकि अंत में अफगानिस्तान की तरफ से मुजीब ऊर रेहमान ने ताबड़तोड़ अंदाज़ में बल्लेबाज़ी की और केवल 26 गेंदों पर अफगानिस्तान के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया। रेहमान ने 37 गेंदों पर 5 छक्के और 5 चौके की मदद 64 रन की पारी खेली। लेकिन वो अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके और उनकी टीम 8 गेंद रहते ऑल आउट हो गयी। 
Advertisement
Next Article