India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Rahmanullah Gurbaz ने Pakistan के खिलाफ 151 रन की पारी के दम पर Sachin-Babar के रिकॉर्ड को तोड़ा

12:38 PM Aug 25, 2023 IST
Advertisement
अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच श्रीलंका में 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज का दूसरा कल रात समाप्त हुआ जिसमें पाकिस्तान की टीम ने एक विकेट से जीत हासिल की। पहले मैच में अफगानिस्तान की टीम टारगेट का पीछा करते हुए केवल 59 रनों पर ऑल आउट हो गई थी, लेकिन कल दूसरे मैच में उनके बल्लेबाज़ों ने शानदार बैटिंग की और पाकिस्तान के गेंदबाज़ो की जमकर पिटाई की। अफगानी विकेटकीपर और ओपनर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने इस मैच में 151 गेंदों पर 151 रनों की पारी खेली और कई रिकॉर्ड अपने नाम किए । जिसमें उन्होंने बाबर आज़म और सचिन तेंदुलकर जैसे खिलाड़ियों को पीछे छोड़ा है। 
बता दें रहमानुल्लाह गुरबाज़ के करियर का यह पांचवां शतक है। इस शतक के साथ गुरबाज़ वनडे क्रिकेट में सबसे जल्दी शुरुआती 5 शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। अपने करियर का पांचवां शतक लगाकर गुरबाज ने पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम को ही इस रिकॉर्ड में पीछे छोड़ दिया है। अगर वनडे क्रिकेट में सबसे कम इनिंग या सबसे जल्दी पांच शतक लगाने वाले बल्लेबाज़ों की बात करें तो इस लिस्ट में टॉप पर साउथ अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज़ क्विंटन डी कॉक का नाम हैं, जिन्होंने अपनी पहली 19 वनडे पारियों में पहले पांच शतक लगाए थे। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज इमाम-उल-हक का नाम है। इमाम ने भी पहली 19 पारियों में अपने पहले 5 शतक लगाए थे। 
इस लिस्ट में अब तीसरे नंबर पर रहमानुल्लाह गुरबाज़ का नाम आ गया है, उन्होंने कल पाकिस्तान के खिलाफ अपनी 23वीं वनडे पारी में अपने करियर का पांचवां शतक लगाया। वहीं, चौथे नंबर पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का नाम है, जिन्होंने पहली 25 पारियों में अपने पहले 5 शतक लगाए थे। पांचवें नंबर पर श्रीलंका के पूर्व ओपनर बल्लेबाज उपुल थरंगा का नाम है, जिन्होंने पहली 28 पारियों में ये कारनामा किया था। जबकि छठे नंबर पर भारत के शिखर धवन का नाम है। धवन ने भी अपने करियर की पहली 28 वनडे इनिंग में पहले 5 शतक लगाए थे।
इसके आलावा गुरबाज ने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड भी तोड़ा है। गुरबाज ने 21 साल की उम्र में सबसे ज्यादा शतक लगाने के रिकॉर्ड लिस्ट में सचिन को पीछे छोड़ा दिया है। गुरबाज ने पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाकर 21 साल की उम्र में पांच शतक लगाने का कारनामा किया है। जबकि सचिन तेंदुलकर जिन्होंने अपना इंटरनेशनल करियर 16 साल की उम्र में शुरू किया था लेकिन 21 साल की उम्र में उनके नाम चार वनडे शतक थे। इस लिस्ट में टॉप पर साउथ अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक और श्रीलंका के उपुल थरंगा है, दोनों खिलाड़ियों ने 21 साल की उम्र में 6-6 शतक लगाए थे। अब तीसरे नंबर पर गुरबाज पांच शतक के साथ है। 
Advertisement
Next Article