India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Rohit Sharma record : Asia Cup 2023 में भारतीय कप्तान Rohit Sharma तोड़ सकते हैं ये पांच बड़े रिकॉर्ड

04:36 PM Aug 24, 2023 IST
Advertisement
एशिया कप की शरुआत 30 से पाकिस्तान और नेपाल के मैच से हो रही है। जबकि भारत का पहला मुकाबला 2 सितंबर को पाकिस्तान के साथ होना है। जिसके लिए भारतीय टीम बैंगलुरु में कैंप में अपनी तैयारियों में लगी हुई है। एशिया कप इस बार वनडे वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए 50 ओवर फॉर्मेट में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा कई रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते है, जिसमें सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा रिकॉर्ड शामिल है। आइये जानते हैं इस एशिया कप में रोहित कौन से पांच बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। 
रोहित शर्मा इस बार भारत के लिए एशिया कप में सबसे ज्यादा मैच खेलने के रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं। एशिया कप में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है, जिन्होंने 1990 से 2012 तक कुल 23 एशिया कप के मैच खेले है। रोहित शर्मा सचिन के रिकॉर्ड से सिर्फ 1 मैच दूर हैं। रोहित शर्मा ने 2008 से 2022 तक कुल 22 मैच खेले है। अब पाकिस्तान के खिलाफ 2 सितंबर को रोहित सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे और फिर आने वाले मैचों में वो उनसे आगे भी निकल जाएंगे। ओवरऑल में श्रीलंका के महेला जयवर्धने ने सबसे ज्यादा 28 एशिया कप के मैच खेले है। 
इसके बाद रोहित शर्मा एशिया कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेलबाज भी बन सकते हैं। हिटमैन के नाम मशहूर रोहित बड़ी-बड़ी हिट लगाने के लिए जाने जाते है। इस समय रोहित के नाम एशिया कप में 17 छक्के है अगर वो इस बार 10 छक्के लगाने में कामयाब रहते हैं तो वो पाकिस्तान के शहीद अफरीदी के 26 छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। वहीं भारत के लिए एशिया कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड इस समय सुरेश रैना के नाम हैं, जिन्होंने 18 छक्के लगाए है। 
इसके बाद रोहित शर्मा एशिया कप में हज़ार रन बनाए वाले तीसरे बल्लेबाज़ बन सकते हैं। रोहित शर्मा के नाम इस समय 22 मैचों में 745 रन है और वो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेलबाज की लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं। रोहित को 1000 रन पुरे करने के लिए 255 रन की जरूरत है। एशिया कप में अब तक केवल दो बल्लेबाज़ों ने हज़ार से ज्यादा रन बनाए हैं और ये दोनों ही श्रीलंका के खिलाड़ी है। सनत जयसूर्या के नाम 1,220 रन और कुमार संगकारा के नाम 1075 रन है। 
इसके अलावा रोहित के पास सचिन के एक और रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका है। सचिन भारत की तरफ से एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेलबाज हैं। उनके नाम 23 मैचों में 971 रन है और रोहित सचिन से सिर्फ 226 रन पीछे हैं। ऐसे में उनके पास सचिन को पीछे छोड़ने का अच्छा मौका है। 
इसके अलावा रोहित वनडे क्रिकेट में 10 हज़ार रन पुरे करने के भी बहुत करीब है। इस समय रोहित के नाम 244 मैचों में 9,837 रन हैं। रोहित को दस हज़ार रन पुरे करने के लिए अब 163 रन और चाहिए। अगर रोहित इस आकंड़े को छू लेते हैं तो वो भारत के लिए सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली, एमएस धोनी और विराट कोहली के बाद छठे बल्लेबाज़ होंगे वनडे क्रिकेट में दस हज़ार रन बनाने वाले। 
Advertisement
Next Article