India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

South Africa ने Bangladesh को 149 रन से बुरी तरह दी मात, हार के साथ बांग्लादेशी टीम semi-finals की रेस से लगभग बाहर

12:18 AM Oct 25, 2023 IST
Advertisement

वनडे विश्व कप 2023 के 23वें मैच में बांग्लादेश दक्षिण अफ्रीका से बुरी तरह हार गयी है। इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका की जीत ने दक्षिण अफ्रीका टीम अब अंक तालिका में दूसरे स्थान पर आ गई है। और सेमीफाइनल के लिए अपना दावा मजबूत किया है। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 382 रन बनाए। इसके जवाब में बांग्लादेश 233 रन ही बना पाया और मैच 149 रन से हार गया।
वही, इस हार के साथ बांग्लादेशी टीम सेमीफाइनल की रेस से लगभग बाहर हो गई है।
बता दें कि 383 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम शुरुआत से ही संघर्ष करती नजर आई। बांग्लादेश ने 31 रन पर 3 विकेट खो दिए। तब 81 रन पर 6 विकेट गिर गए थे। इसके बाद महमूदुल्लाह ने पारी को संभाला और नसुम अहमद के साथ 41 रनों की साझेदारी की।
उसके बाद महमूदुल्लाह ने मुस्तफिजुर रहमान के साथ 9वें विकेट के लिए 68 रनों की पार्टनरशिप कर टीम को वर्ल्ड कप इतिहास की सबसे बड़ी हार से बचा लिया मगर महमूदुल्लाह भी टीम को जीत नहीं दिला सके इसके बाद पूरी टीम 233 रनों पर सिमट गई टीम के लिए महमूदुल्लाह ने 111 गेंदों पर 111 रनों की तूफानी शतकीय पारी खेली लिटन दास ने 22 रन बनाए ।
महमुदुल्लाह ने शतक जड़कर दक्षिण अफ्रीका से विश्व कप इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज करने का मौका छीन लिया। महमुदुल्लाह और लिटन के अलावा कोई भी बांग्लादेशी बल्लेबाज 20 का आंकड़ा नहीं छू सका। दक्षिण अफ्रीका के लिए गेराल्ड कोएत्जी ने 3 विकेट लिए। जबकि मार्को जानसन, लिज़र्ड विलियम्स और कैगिसो रबाडा ने 2-2 विकेट लिए। केशव महाराज ने 1 विकेट लिया।
इससे पहले, क्विंटन डी कॉक, जिन्होंने 7 अक्टूबर को श्रीलंका के खिलाफ शुरुआती मैच में 100 रन के साथ अपना विश्व कप अभियान शुरू किया था और कुछ दिनों बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 109 रन बनाकर गर्म और आर्द्र परिस्थितियों में अच्छी बल्लेबाजी का फायदा उठाया था। शुद्ध श्रेणी की एक पारी के दौरान 15 चौके और सात अधिकतम छक्के लगाए।
दक्षिण अफ्रीका के शुरुआती दो विकेट गिरने के बाद जब उन्हें सतर्क रहने की जरूरत थी, तब उन्होंने सावधानी बरती, अर्धशतक और शतक पूरा करते हुए उन्होंने धैर्य के साथ अपनी पारी बनाई और फिर जब वह लगभग अपने से आगे निकल गए तो उन्होंने मैदान के सभी कोनों में बांग्लादेशी गेंदबाजों को मारने के लिए जबरदस्त ताकत का इस्तेमाल किया। 178 अब तक का सर्वोच्च वनडे स्कोर है।
इस प्रक्रिया में क्विंटन डी कॉक विश्‍व कप 2023 में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए, जिससे उनका कुल स्कोर 407 हो गया, वह 400 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए और पांच मैचों में 354 रन बनाकर विराट कोहली से आगे निकल गए।
डी कॉक ने दो बड़ी साझेदारियां कीं - एडेन मार्कराम (60) के साथ तीसरे विकेट के लिए 131 रन और चौथे विकेट के लिए हेनरिक क्लासेन के साथ 142 रन की साझेदारी की, क्योंकि उन्होंने रेजा हेंड्रिक (12) और रासी वान डेर डुसेन के विकेट गंवाने के बाद दक्षिण अफ्रीका को 30/2 की मुश्किल स्थिति से बचाया।
जोहान्सबर्ग के 30 वर्षीय विकेटकीपर-बल्लेबाज ने 47 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, अपने अगले अर्धशतक के लिए 54 गेंदों का सामना किया और फिर सिर्फ 28 गेंदों पर अपना तीसरा अर्धशतक जमाया। कुल मिलाकर 140 गेंदों पर 174 रनों की उनकी शानदार पारी रही।
डी कॉक ने शाकिब अल हसन द्वारा फेंके गए 43वें ओवर में 22 रन बनाए, आखिरी पांच गेंदों में 6 4 6 4 और एक सिंगल के साथ उन्होंने अपना 150 रन पूरा किया। उन्होंने अगले ओवर में शोरफुल इस्लाम पर लगातार चौके लगाकर कहर बरपाया - डी कॉक ने सात कानूनी गेंदों पर 29 रन बनाए। क्लासेन ने मैच की चौथी गेंद पर ब्लास्ट करके जख्मों पर नमक छिड़क दिया।
जब ऐसा लग रहा था कि वह पूरी पारी खेलेंगे, तभी डी कॉक आउट हो गए और डीप बैकवर्ड पॉइंट पर गेंद को नसुम अहमद के गले से नीचे गिरा दिया। वह विरल भीड़ से तालियों की गड़गड़ाहट के साथ चला गया।
लेकिन बांग्लादेश की मुश्किलें खत्म नहीं हुई थीं क्योंकि क्लासेन, जिन्होंने अपनी शतकीय साझेदारी के दौरान क्यूडीके शॉट दर शॉट की बराबरी की थी, ने कमान संभाली और 49 गेंदों पर 90 रन बनाने के लिए कुछ शानदार छक्के लगाए। क्लासेन ने पिछले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 67 गेंदों में 109 रन की पारी के बाद एक और धमाकेदार पारी में दो चौके और आठ छक्के लगाए।

जानिए ! दोनों टीमें
मैच में साउथ अफ्रीका-बांग्लादेश की प्लेइंग-11
बांग्लादेशी टीम: तंजीद हसन, लिटन दास, नजमुल हुसैन शान्तो, शाकिब अल हसन (कप्तान), मेहदी हसन मिराज, मुश्फिकुर रहीम (व‍िकेटकीपर), महमूदुल्लाह, नसुम अहमद, मुस्तफिजुर रहमान, शोर‍िफुल इस्लाम, हसन महमूद.
साउथ अफ्रीकी टीम: क्विंटन डी कॉक (व‍िकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, रासी वैन डेर डुसेन, एडेन मार्कराम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जानसेन, गेराल्ड कोएत्जी, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लिजाड विलियमस

Advertisement
Next Article