India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Sri Lanka ने Bangladesh को हराकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, Australia को पीछे छोड़ पहुंची टॉप पर

01:09 PM Sep 01, 2023 IST
Advertisement
एशिया कप 2023 में 31 अगस्त को दूसरा मुकाबला श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेला गया। जिसमें श्रीलंका की टीम ने 5 विकेट से शानदार जीत हासिल की और इस टूर्नामेंट में जीत के साथ अपना अभियान शुरू किया। पहले बैटिंग करते हुए बांग्लादेश की टीम केवल 164 रन ही बना पाई और 50 ओवर पुरे होने से पहले ही ऑलआउट हो गयी। टारगेट का पीछा करते हुए श्रीलंका के बल्लेबाज़ों ने 39 ओवर में 165 रन बनाकर जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही श्रीलंका ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया, जिसमें उन्होंने ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम को पीछे छोड़ा है। क्या है वो रिकॉर्ड आइए जानते है।
दरअसल, श्रीलंका की बांग्लादेश के खिलाफ यह जीत उनकी वनडे क्रिकेट में लगातार 11वीं जीत है, इस फॉर्मेट में पहली बार श्रीलंका टीम लगातार 11 मैच जीतने में सफल हुई है। इससे पहले श्रीलंका की टीम ने 2004 और 2013-14 में लगातार 10 वनडे मैच जीते थे। इतनी ही नहीं, श्रीलंका दुनिया की पहली टीम बन गयी है जिसने विरोधी टीम को लगातार 11 वनडे मैचों में ऑल आउट किया है। इसी के साथ श्रीलंका ने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका जैसी टीम को पीछे छोड़ दिया है। इससे पहले वनडे क्रिकेट लगातार सबसे ज्यादा बार विरोधी टीम को ऑल आउट करने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के नाम था। ऑस्ट्रेलिया ने 2009-10 के दौरान लगातार 10 वनडे मैचों में सामने वाली टीम को ऑल आउट किया था, जबकि साउथ अफ्रीका ने 2013-14 के दौरान यह कारनामा किया था।  
वहीं मैच की बात करें तो बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया। लेकिन यह फैसला उन्हें भारी पड़ गया और केवल 36 रन के अंदर 11वे ओवर तक उनके दोनों ओपनर और कप्तान शाकिब अल हसन आउट होकर पवेलियन जा चुके थे। हालांकि एक चोर पर नजमुल हुसैन शान्तो टिके हुए थे। लेकिन उन्हें किसी और बल्लेबाज़ का साथ नहीं मिला। शान्तो ने अकेले 112 गेंदों पर 89 रन की पारी खेली। उनके अलावा कोई बल्लेबाज़ नहीं चला जिसके चलते पूरी टीम 43वे ओवर में 164 रन पर सिमट गयी। श्रीलंका की तरफ से युवा तेज़ गेंदबाज़ मथीशा पथिराना ने सबसे ज्यादा चार विकेट चटकाए। इसके बाद टारगेट का पीछा करते हुए श्रीलंका की भी शुरुआत अच्छी नहीं रह और 43 रन के अंदर उन्होंने भी अपने तीन विकेट खो दिए थे लेकिन इसके बाद सदीरा समरविक्रमा और चरित असलांका ने पारी को संभाला और दोनों ने मिलकर 78 रन जोड़े और टीम के स्कोर को 121 रन तक पहुंचाया। समरविक्रमा 54 रन की पारी खेल आउट हो गए। लेकिन एक तरफ असलांकाबने रहे और नाबाद 62 रन की पारी खेल अपनी टीम को जीत दिला के लौटे। पथिराना को उनकी शानदार गेंदबाज़ी के लिए प्लेयर ऑफ़ थे मैच चुना गया।
Advertisement
Next Article