India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ब्रेटली से भी तेज था ये गेंदबाज,क्या टूटेगा शोयब अख्तर का रिकॉर्ड?

02:01 PM Oct 02, 2023 IST
Advertisement

क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज बॉल फेकने की बात आये तो उसमे किसका नाम  शोएब अख्तर का ,जी हां सही कहा अपने, लेकिन एक बात केवल सोइब बस ने सबसे तेज गेंदबाजी नहीं की इसमें लिस्ट काफी बड़ी है जिसमे बड़े बड़े नाम शामिल है।

शेन बांड

जिन्होंने फेंकी थी 156.4 किलो/मीटर की तेज गेंद। जब इन्होने अपना करियर स्टार्ट किया था, तभी इन्होने 2003 में यह बॉल फेकी थी।

पाकिस्तान मूल के गेंदबाज मोहम्मद शमी

समी जिन्होंने ज़िम्बाम्ब्वे के खिलाफ 2003 में 156.4 की स्पीड में सबसे तेज गेंद डाली थी।

मिचेल जॉनसन

जिन्होंने 158.8 किलो मीटर की रफ्तार से 2013 मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में अपने करियर की सबसे तेज गेंद डाली थी। उन्होंने अपने करियर में ऑस्ट्रेलिया के लिए  73 टेस्ट में 153 वनडे और 20 मुकाबले में भी खेले है क्रमसः इनके 313,239,और 38, विकेट उनके नाम हैं।

फिडेल एडवर्ड्स वेस्टइंडीज के एक घातक गेंदबाज

जो अपने तेज गति की गेंदबाजी के लिए काफी ज्यादा मशहूर है। हालांकि उनका भी करियर चोट के कारण काफी प्रभावित रहा है और वो लगातार मुकाबले नहीं खेल पाई थे। उन्होंने अपने करियर की सबसे तेज गेंद 2003 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ डाली थी जो 157.7 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से फेंकी गई थी। विश्वकप के शुरूआती सालो में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का अलग ही खौफ था और इसका कारण उनके 4 घातक गेंदबाज थे जो किसी भी बल्लेबाजी क्रम को ढेर करने की क्षमता रखते थे।

तेज गेंदबाज एंडी रॉबर्ट्स

जिन्होंने अपने तेज गति की गेंद से काफी बल्लेबाजों को तंग किया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1970 में पर्थ के मैदान में अपने करियर की सबसे तेज गेंद डाली थी, उन्होंने उस मुकाबले में 159.5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंद फेकी थी।

ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क

मिचेल स्टार्क जो अभी के समय के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मुकाबले में काफी घातक गेंदबाजी की थी और उसी मुकाबले के दौरान उन्होंने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास की भी दूसरी सबसे तेज गेंद फेंकी थी। उन्होंने न्यूजीलैंड के रॉस टेलर को 160.4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से यॉर्कर डाल कर उन्हें चारों खाने चित कर दिया था।

इसके बाद शॉन टेट 161.1 के साथ तीसरे

ब्रेटली 161.1 के साथ दूसरे नम्बर

शोएब अख्तर

 पहले नंबर में है शोएब अख्तर रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब अख्तर

अपनी तेज गेंदबाजी के लिए पुरे दुनिया भर में मशहूर हैं और उन्होंने लगातार काफी तेज गेंदबाजी की है। उनके नाम ही क्रिकेट के इतिहास की सबसे तेज गेंद फेकने का रिकॉर्ड है क्योंकि उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 2003 में 161.3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार की गेंद फेंकी थी। ये गेंद क्रिकेट के इतिहास की सबसे तेज गेंद है और इसी कारण शोएब अख्तर को सबसे तेज गेंदबाज माना जाता है।

Advertisement
Next Article